भारत-मलेशिया राजनयिक संबंध के 65 वर्ष पूरे, मलेशियाई विदेश मंत्री ने की तारीफ

Share Us

321
भारत-मलेशिया राजनयिक संबंध के 65 वर्ष पूरे, मलेशियाई विदेश मंत्री ने की तारीफ
12 Sep 2022
min read

News Synopsis

भारत-मलेशिया India-Malaysia के बीच राजनयिक संबंध Diplomatic Relations बहुत घनिष्ठ हैं और इसके 65 वर्ष पूरे हो गए हैं। इस मौके पर कुआलालंपुर कन्वेंशन Kuala Lumpur Convention में  इंडिया-मलेशिया@65 कार्यक्रम India-Malaysia@65 Events आयोजित किया गया। मलेशिया के विदेश मंत्री दातुक सेरी सैफुद्दीन अब्दुल्ला Foreign Minister Datuk Seri Saifuddin Abdullah ने इस अवसर पर भारत की जमकर तारीफ की है। उन्होंने अपने बयान में कहा है कि हमारे संबंध 65 साल के आधिकारिक द्विपक्षीय संबंधों Official Bilateral Relations से पहले के हैं। दोनों देशों के लोगों के बीच संबंध न केवल एक द्विपक्षीय संबंध है, बल्कि एक सभ्यतागत संबंध है।

मंत्री आगे कहा कि दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है और दोनों देशों के सभ्यतागत संबंधों ने संबंधों को और भी खास बना दिया है। मलेशिया और भारत ने पहली बार 1957 में मलाया की स्वतंत्रता संघ और औपनिवेशिक शासन Independence Association of Malaya and Colonial Regime के अंत के बाद आधिकारिक राजनयिक संबंध स्थापित किए। मलेशिया की 3.3 करोड़ की आबादी में से लगभग 7 फीसदी यानी 23 लाख लोग भारतीय मूल के हैं। मलेशिया के विदेश मंत्री ने अपने भाषण में कहा कि भारत और मलेशिया के बीच संबंध 2010 में रणनीतिक साझेदारी से बढ़कर 2015 में एक उन्नत रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ गए हैं, जिसमें सांस्कृतिक कूटनीति Cultural Diplomacy, डिजिटल अर्थव्यवस्था और कृषि जिंस Digital Economy and Agricultural Commodities में नए सहयोग शामिल हैं।

इन वर्षों में, दोनों देशों के बीच 20 से अधिक द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जो कभी ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के अधीन थे और अब राष्ट्रमंडल राष्ट्रों के पूर्ण सदस्य हैं।