News In Brief World News
News In Brief World News

रूस से दूरी बनाने में भारत को लगेगा लंबा समय, अमेरिका ने और ये कहा

Share Us

418
रूस से दूरी बनाने में भारत को लगेगा लंबा समय, अमेरिका ने और ये कहा
19 Aug 2022
min read

News Synopsis

अमेरिका America ने सवाल उठाते हुए कहा है कि विदेश नीति foreign policy में रूस Russia से दूरी बनाने में भारत को लंबा समय लगेगा। अमेरिका ने दावा किया है कि भारत को उसकी विदेश नीति में रूस के प्रति झुकाव को घटाने और उससे दूरी बनाने में लंबा समय लगेगा। क्योंकि किसी का नजरिया बदलना स्विच दबाकर बत्ती बुझाने जैसा नहीं है। रूस से भारत के तेल और खाद निर्यात  oil and fertilizer exports बढ़ाने और रूसी वायु रक्षा प्रणाली air defense system खरीदने के सवाल पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय US State Department के प्रवक्ता नेड प्राइस Ned Price ने कहा है कि, किसी देश की विदेश नीति पर बोलना मेरा काम नहीं है। लेकिन हम वह जरूर बता सकते हैं जो भारत से हमें मालूम हुआ।

हमने दुनियाभर के देशों को संयुक्त राष्ट्र महासभा United Nations General Assembly में यूक्रेन  Ukraine पर रूस के आक्रामक रवैये के खिलाफ बोलते हुए सुना है। लेकिन भारत के परिदृश्य में हम यह समझते हैं कि नजरिया बदलना बिजली का बटन दबाने जैसा नहीं है। भारत को उसकी विदेश नीति में बदलाव करने व रूस के प्रति उसके झुकाव को घटाने में अभी लंबा वक्त लगेगा। रूस के साथ भारत के एतिहासिक रिश्ते रहे हैं। दशकों से ये दोनों देश के बीच दोस्ती रही है।

अब इसमें कोई भी परिवर्तन आने में लंबा समय लगेगा। प्राइस ने आगे कहा कि, हमने भारत के साथ द्विपक्षीय मुद्दों समेत क्वाड समूह में बहुत काम किया है। हमने पाया कि भारत राज्य की संप्रभुता के सिद्धांत का पूर्ण रूप से पालन व सम्मान करता है। रूस और चीन के युद्धाभ्यासों Russia and China maneuvers के सवाल पर प्राइस ने कहा, यह एक सतत प्रक्रिया है। अमेरिका के साथ भी बहुत सारे देश नियमित रूप से सैन्य अभ्यास करते हैं। इसमें कुछ गलत नहीं है।