भारत 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा: पीयूष गोयल

Share Us

506
भारत 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा: पीयूष गोयल
11 Apr 2023
7 min read

News Synopsis

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल Union Minister Piyush Goyal ने सोमवार को फ्रांस में भारतीय प्रवासी समुदाय Indian Expatriate Community in France को संबोधित करते हुए कहा कि भारत 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

अब हम 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं। 2027-28 तक हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होंगे। भारत आज 3.5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था है, और 2047 तक 30-35 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा, जब हम जश्न मनाएंगे। आजादी के 100 साल ”गोयल ने कहा।

मंत्री ने कहा कि पिछले साल निर्यात 676 अरब अमेरिकी डॉलर था। उन्होंने कहा हमारा लक्ष्य युवा और उत्साही भारतीयों की भावनाओं को प्रतिबिंबित करना था। आजादी के 75वें वर्ष में हमने निर्यात में 750 अरब डॉलर को पार कर लिया।

उन्होंने कहा हम आज गो-टू कंट्री के रूप में उभर रहे हैं, दुनिया की फार्मेसी के रूप में दुनिया के खाद्य कटोरे के रूप में और अन्य देशों के लिए एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में हर कोई आज दुनिया की चुनौतियों को हल करने के लिए पीएम मोदी के नेतृत्व की ओर देख रहा है।

गोयल ने कहा कि भारत फ्रांस के साथ साझेदारी को बहुत महत्व देता है। पेरिस में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा मुझे यकीन है, आप में से प्रत्येक यह मानता है, कि यह साझेदारी अवसरों और दोस्ती दोनों के संदर्भ में आगे बढ़ेगी। हमारी साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए आप सभी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi दुनिया में सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा नेता हैं, और भारत और दुनिया की देखभाल करने की प्रतिबद्धता के लिए भी जाने जाते हैं। जैसा कि हम 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' में विश्वास करते हैं, दुनिया की ओर देखता है, उनका नेतृत्व "उन्होंने कहा।

उन्होंने भारतीय प्रवासी की भी सराहना करते हुए कहा क्षमताओं, योग्यता और आत्मविश्वास के साथ भारत वह नया भारत है, जिसका आप में से प्रत्येक प्रतिनिधित्व करता है। राष्ट्रदूतों के रूप में आप अपनी कर्मभूमि और मातृभूमि Workplace and Motherland में योगदान दे रहे हैं।

गोयल ने प्रवासी भारतीयों से भारत की विकास यात्रा का हिस्सा बनने और फ्रांस में भारतीय संस्कृति Indian Culture को बढ़ावा देने का आग्रह किया।

आपके समर्थन से भारत अमृत काल Bharat Amrit Kaal में वृद्धि और विकास की प्रगति हासिल करेगा, उन्होंने कहा।

गोयल ने यही समय है, सही समय है, कहते हुए उन्हें इस विजन का हिस्सा बनने और इस यात्रा में भारत के साथ रहने के लिए आमंत्रित किया।

गोयल भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन India-France Business Summit के लिए पेरिस में हैं, भारत-फ्रांस मित्रता के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में।

पीयूष गोयल और ओलिवियर बेख्त, फ्रांस के विदेश व्यापार मंत्री प्रतिनिधि, आकर्षण और विदेश में फ्रांसीसी नागरिक भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे, जो भारत-फ्रांस मित्रता के 25 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मंगलवार को पेरिस में होगा।

शिखर सम्मेलन एक हरित भविष्य के निर्माण, उभरती प्रौद्योगिकियों, रक्षा सहयोग और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग सहित विषयों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

मेडेफ Madef, सीआईआई CII, बिजनेस फ्रांस और आईएफएफसीआई Business France and IFFCI की साझेदारी में पेरिस Paris में भारत के दूतावास द्वारा बिजनेस समिट Business Summit by Embassy of India और सीईओ राउंडटेबल का आयोजन किया जा रहा है।

400 से अधिक प्रतिभागियों ने बिजनेस समिट के लिए पंजीकरण कराया है, और जबरदस्त उत्साह दिखाया है।

मंत्री गोयल का विभिन्न क्षेत्रों में फ्रांसीसी व्यापार जगत French Business World के नेताओं के साथ बैठक करने का भी कार्यक्रम है, और वह सीईओ के गोलमेज सम्मेलन CEO's Roundtable में भाग लेंगे।