वैश्विक मोबाइल फोन बाजार में अग्रणी बनेगा भारत: अश्विनी वैष्णव

Share Us

566
वैश्विक मोबाइल फोन बाजार में अग्रणी बनेगा भारत: अश्विनी वैष्णव
13 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव Communications Minister Ashwini Vaishnav ने कहा कि वित्त वर्ष 2023 में स्मार्टफोन निर्यात Smartphone Export का दोगुना होकर 11 बिलियन डॉलर से अधिक होना दर्शाता है, कि भारत वैश्विक मोबाइल फोन बाजार India Global Mobile Phone Market में अग्रणी बनने की राह पर है।

11 बिलियन डॉलर से अधिक के स्मार्टफोन के निर्यात को दोगुना करने के साथ भारत दुनिया के मोबाइल डिवाइस बाजार Mobile Device Market में अग्रणी बनने की राह पर है, और भारत के इलेक्ट्रॉनिक निर्यात में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी Central Electronics & Information Technology और रेलवे मंत्री वैष्णव ने बुधवार को एक बयान में कहा यह पीएम मोदीजी के मेक इन इंडिया कार्यक्रम Make in India Program of PM Modi के लिए एक बड़ी जीत है।

वह वित्त वर्ष 2023 में भारत द्वारा रिकॉर्ड 11.2 बिलियन डॉलर का स्मार्टफोन निर्यात हासिल करने पर टिप्पणी कर रहे थे, जो कि Apple और सैमसंग द्वारा संचालित था, जिसे पहली बार ET ने 12 अप्रैल के संस्करण में रिपोर्ट किया था।

उद्योग निकाय इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन Industry Body India Cellular & Electronics Association के अनुसार मोबाइल फोन का निर्यात अब कुल इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों के निर्यात का 46% है।

FY22-23 में इलेक्ट्रॉनिक सामानों का कुल निर्यात अनुमानित रुपये तक बढ़ गया। रुपये की तुलना में 1,85,000 करोड़। ICEA ने कहा कि वित्त वर्ष 21-22 में 1,16,936 करोड़, 58% तक।

मोबाइल फोन निर्यात की बाजीगरी जारी है। मोबाइल फोन निर्यात में 100% की वृद्धि पर सवार होकर, जो वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 90,000 करोड़ रुपये को पार कर गया है, इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात भी 58% बढ़कर 1,85,000 करोड़ रुपये हो गया है, कहा ICEA के अध्यक्ष पंकज महेंद्रू ICEA President Pankaj Mahendru।

उन्होंने कहा कि हाल ही में समाप्त वित्त वर्ष में मोबाइल फोन का निर्यात 75,000 करोड़ रुपये के लक्ष्य को पार कर गया है।

महेंद्रू ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग और सरकार साझेदारी Electronics Industry and Government Partnership में अन्य कार्यक्षेत्रों में इसे दोहराने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

सरकार ने वित्त वर्ष 2026 तक 300 अरब डॉलर के इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण Electronics Manufacturing का लक्ष्य रखा है, जिसमें निर्यात से 120 अरब डॉलर आने की उम्मीद है।

ICEA ने कहा वित्त वर्ष 2025-26 तक अकेले मोबाइल फोन के निर्यात में 50 अरब डॉलर से अधिक का योगदान होने का अनुमान है।

रिकॉर्ड स्मार्टफोन निर्यात Apple के आपूर्तिकर्ताओं द्वारा संचालित किया गया था, जिसने FY23 में संचयी रूप से $ 5 बिलियन से अधिक iPhones का निर्यात किया।

भारत अब कुल iPhone उत्पादन का 5% हिस्सा है, जो 2020 में 1% से भी कम है। चीन China दूसरे स्थान पर भारत India के साथ iPhone का सबसे बड़ा निर्माता बना हुआ है।

उद्योग और व्यापार के आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 23 में सैमसंग Samsung का 3.5-4 बिलियन डॉलर का हिसाब था।

ईटी ने बताया कि भारत अब यूके, इटली, फ्रांस, मध्य पूर्व, जापान, जर्मनी और रूस सहित विकसित बाजारों में भी स्मार्टफोन निर्यात कर रहा है।