डिजिटलीकरण के दम पर 2047 तक विकसित देश बनेगा भारत- सीतारमण

Share Us

352
डिजिटलीकरण के दम पर 2047 तक विकसित देश बनेगा भारत- सीतारमण
06 Sep 2022
min read

News Synopsis

हाल के कुछ सालों में कोरोना महामारी Corona pandemic ने कई देशों की अर्थव्यवस्था Economy को तहस नहस कर दिया था। इब इससे उबरने के बाद दुनिया के कई देश नई चुनौतियों new challenges से जूझ रहे हैं। भारत भी इससे अछूता नहीं रहा है। 2047 तक विकसित देश developed countries बनने के लिए भारत को कई मुद्दों पर ध्यान देना होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण finance minister Nirmala Sitharaman ने सोमवार को अपने बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी prime minister narendra modi ने 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। लेकिन, इस लक्ष्य को पाने के लिए बहुत सी चीजों को फिर से आकार देना पड़ेगा। इसमें डिजिटलीकरण Digitization, शिक्षा और बुनियादी ढांचा Education and Infrastructure सबसे महत्वपूर्ण साधन हैं।

यानी इन्हीं के प्रदर्शन के दम पर हमारा विकासशील से विकसित देश बनने का सपना पूरा हो सकेगा। एलारा कैपिटल के कार्यक्रम में सीतारमण ने कहा कि विभिन्न वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था Indian economy अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले वृद्धि की राह पर सबसे तेज गति से दौड़ रही है। इसके लिए सरकार की ओर से कई प्रयास किए गए हैं। अगले 25 वर्षों के सुधारों और विकास reforms and development के सवाल पर उन्होंने कहा कि जब तक भारत स्वतंत्रता की पहली शताब्दी first century of independence मनाएगा, हमें बहुत सारी चीजों को ठीक करना होगा ताकि हम तब तक एक विकसित देश बन सकें।

सरकार डिजिटलीकरण, शिक्षा और अधिक-से-अधिक बुनियादी ढांचे का विकास कर रही है ताकि देश के अंदरुनी इलाके शहरों से अलग-थलग न रह सकें। सरकार की कर-जीडीपी अनुपात बढ़ाने की योजना के सवाल पर वित्त मंत्री ने कहा कि कर आधार को बढ़ाना एक ऐसा मुद्दा है, जिसके लिए बहुत अधिक परामर्श और विश्लेषण consultation and analysis की जरूरत है। लेकिन, हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ऐसा अधिक उचित ढंग से और तकनीक की मदद से किया जाएगा।