ब्रिटेन को पीछे छोड़ दशक के अंत तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा भारत

Share Us

456
ब्रिटेन को पीछे छोड़ दशक के अंत तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा भारत
23 Sep 2022
7 min read

News Synopsis

इस दशक के आखिर तक भारत India ब्रिटेन UK को पीछे छोड़ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था Economy बन जाएगा। इसलिए दोनों देशों को एक साथ काम करने की जरूरत है। ब्रिटिश उच्चायुक्त अलेक्स एलिस British High Commissioner Alex Ellis ने कहा कि दोनों अर्थव्यवस्थाएं करीब एक ही आकार की हैं। लेकिन, भारत तेजी से बढ़ रहा है और ब्रिटेन को पीछे छोड़ देगा। भारत-यूके के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि यूके ने यूरोपीय संघ को पीछे छोड़ दिया है। इसलिए यह एक अवसर है कि हम हकीकत में भारत के साथ अच्छा काम कर सकते हैं क्योंकि हमारी राजनीतिक इच्छाशक्ति  Political Will है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi और लिज ट्रस Liz Truss ने एक हफ्ते पहले बात की थी और यह बहुत अच्छी चीज हुई थी। इस साल दिवाली Diwali तक दोनों के देशों के बीच मुफ्त कारोबार करार Free Trade Agreement (एफटीए) भी होने की उम्मीद है। इससे अगले 25 वर्षों में अर्थव्यवस्था बढ़ने के साथ रोजगार भी बढ़ेगा। दोनों देशों के बीच कारोबार 2030 तक दोगुना होने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत और ब्रिटेन  India and UK के बीच अधिक आर्थिक जुड़ाव, वैश्विक आपूर्ति शृंखला  Global Supply Chain के विविधीकरण और कारोबार करने में मदद करता है।

भारत में ब्रिटेन की 618 कंपनियां 4.66 लाख रोजगार देती हैं। इनका कारोबार 3,634.9 अरब रुपए है। वहीं गौर करने वाली बात ये है कि एशियाई डेवलपमेंट बैंक Asian Development Bank (एडीबी) ने 2022-23 के लिए भारत के विकास दर को घटाकर 7 फीसदी कर दिया है। पहले 7.2 फीसदी रहने का अनुमान जताया था।

बैंक ने कहा कि महंगाई और ब्याज दरें बढ़ने से अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर पर असर पड़ेगा। एसएंडपी ने कहा, भले ही अमेरिका और यूरोप US and Europe क्षेत्र मंदी की ओर बढ़ रहे हैं, लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था पर इसका असर नहीं होगा।