News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत का शहरी वायु गतिशीलता बुनियादी ढांचा बाजार 2033 तक 6.2 मिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा: बीआईएस अनुसंधान रिपोर्ट

Share Us

249
भारत का शहरी वायु गतिशीलता बुनियादी ढांचा बाजार 2033 तक 6.2 मिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा: बीआईएस अनुसंधान रिपोर्ट
22 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

भारतीय शहरी वायु गतिशीलता बुनियादी ढांचा बाजार Indian Urban Air Mobility Infrastructure Market 22.38 प्रतिशत की सीएजीआर (चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर) पर 2033 तक 6.2 मिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

बीआईएस रिसर्च के अनुसार यूएएम इंफ्रास्ट्रक्चर बाजार UAM Infrastructure Market विशेष रूप से यात्री और कार्गो गेट-टू-गेट में संचालन, देश में 2023 से 2033 तक लगातार वृद्धि का अनुभव करने का अनुमान है।

यूएएम कुशल और तेज गतिशीलता समाधान प्रदान करते हुए शहरी परिवहन प्रणालियों में हवाई परिवहन सेवाओं के एकीकरण की कल्पना करता है।

इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग विमान सहित यूएएम सेवाओं में भीड़भाड़ को कम करने, यात्रा के समय को कम करने और शहरों के भीतर परिवहन कनेक्टिविटी Transport Connectivity को बढ़ाने की क्षमता है।

यात्री गेट-टू-गेट संचालन के लिए सीएजीआर 26.83 प्रतिशत ($3.1 मिलियन) अनुमानित है, कार्गो गेट-टू-गेट संचालन 18.55 प्रतिशत ($2.5 मिलियन) की सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है, और हाइब्रिड यात्री और कार्गो 2033 तक गेट-टू-गेट परिचालन 29.81 प्रतिशत ($0.6 मिलियन) तक पहुंच जाएगा।

बीआईएस के सह-संस्थापक और सीईओ फैसल अहमद Faisal Ahmed Co-Founder and CEO of BIS ने कहा "भारत में शहरी भीड़भाड़ और परिवहन बुनियादी ढांचे की जटिलताओं ने देश के गतिशील स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र द्वारा संचालित शहरी वायु गतिशीलता सेवाओं के साथ संभावनाओं के एक नए युग को प्रेरित किया है।"

जबकि भारत में यूएएम बाजार वर्तमान में अपने विकासशील चरण में है, कि इसमें विकास की अपार संभावनाएं हैं।

ईवीटीओएल विनिर्माण संयंत्र EVTOL Manufacturing Plant की स्थापना के साथ भारत में एयर टैक्सी परिचालन शुरू करने की योजना 2025 की शुरुआत में शुरू होने वाली है। टाटा और उबर Tata and Uber दोनों ने भारतीय यूएएम बुनियादी ढांचे के बाजार में रुचि व्यक्त की है, और सरकार देश में यूएएम विकास का समर्थन करने के लिए नीतियों और विनियमों की सक्रिय रूप से खोज कर रही है।

अन्य बुनियादी ढांचा खंड जैसे चार्जिंग और ईंधन भरने वाले स्टेशन, एमआरओ सुविधाएं और डॉकिंग स्टेशन और हब स्पॉट का मूल्य वर्तमान में क्रमशः $0.2 मिलियन, $0.1 मिलियन और $0.1 मिलियन (2023) है, और $0.4 मिलियन, $0.2 मिलियन और $0.3 मिलियन (2033) तक पहुंचने की उम्मीद है। और पूर्वानुमानित अवधि के दौरान लगभग 9.37% की सीएजीआर दर्ज की गई।

देश में यूएएम बुनियादी ढांचे के शुरुआती विकास के लिए मुंबई, बैंगलोर, चेन्नई और हैदराबाद जैसे शहरों को संभावित केंद्र के रूप में पहचाना गया है।

बीआईएस अनुसंधान के बारे में:

बीआईएस रिसर्च BIS Research एक वैश्विक बी2बी बाजार खुफिया और सलाहकार फर्म है, जो गहन प्रौद्योगिकी और संबंधित उभरते रुझानों पर ध्यान केंद्रित करती है, जो निकट भविष्य में बाजार की गतिशीलता को बाधित कर सकती है। हम सालाना 200 से अधिक बाजार खुफिया अध्ययन प्रकाशित करते हैं, जो कई गहन प्रौद्योगिकी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

हमारा रणनीतिक बाजार विश्लेषण बाजार अनुमानों, प्रौद्योगिकी विश्लेषण, उभरते उच्च-विकास अनुप्रयोगों, गहराई से खंडित बारीक देश-स्तरीय बाजार डेटा और वरिष्ठ प्रबंधन के लिए रणनीतिक निर्णय लेने में उपयोगी अन्य महत्वपूर्ण बाजार मापदंडों पर जोर देता है।

बीआईएस रिसर्च कंपनियों को सिंडिकेट के साथ-साथ कस्टम अध्ययन और विशेषज्ञ परामर्श प्रदान करता है, जो उन्हें नवीन प्रौद्योगिकी बाजारों, व्यापार मॉडल और प्रतिस्पर्धी परिदृश्यों पर विशिष्ट और कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।