India-UK FTA: भारत-ब्रिटेन के बीच एफटीए दिवाली तक संभव नहीं, ब्रिटिश मंत्री ने ये कहा

Share Us

385
India-UK FTA: भारत-ब्रिटेन के बीच एफटीए दिवाली तक संभव नहीं, ब्रिटिश मंत्री ने ये कहा
15 Oct 2022
min read

News Synopsis

India-UK FTA: मुक्त व्यापार समझौते Free Trade Agreement को लेकर भारत और ब्रिटेन India and UK की ओर से बातचीत जारी है। वहीं अब खबर आ रही है कि मुक्त व्यापार समझौता Free Trade Agreement (FTA) के लिए जारी बातचीत का कोई नतीजा दिवाली Diwali तक तय डेडलाइन तक नहीं आ पाएगा। ब्रिटेन UK की ट्रेड सेक्रेटरी Trade Secretary (वाणिज्य मंत्री) केमी बेडेनोच Camie Badenoch ने यह साफ कर दिया है कि दिवाली की डेडलाइन Deadline तक एफटीए को अंतिम रूप देना अभी फिलहाल मुश्किल है।

गुरुवार को एक स्कॉच व्हिस्की डिस्टिलरी की यात्रा के दौरान अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग Department of International Trade (डीआईटी) में एफटीए वार्ता के प्रभारी कैबिनेट मंत्री Cabinet Minister ने अपने बयान में कहा कि भारत के साथ जिस सौदे को अंतिम रूप दिया जा रहा है वह उद्योग जगत Industry के लिए बड़ी जीत होगी, क्योंकि इसके तहत स्टीप टैरिफ Step Tariff का 150 फीसदी तक घटाया जाना तय है। उन्होंने आगे कहा कि, जबकि बातचीत सही दिशा में जा रही है पर समझौते को दिवाली यानी 24 अक्तूबर तक अंतिम रूप देना अब लक्ष्य नहीं है। बीबीसी के साथ बातचीत में बेडेनोच ने कहा है कि हम मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) के करीब है, हम एफटीए के मसौदे पर अब भी काम कर रहे हैं। 

हालांकि एक चीज जो बदली है वह यह है कि अब हम एफटीए पर हस्ताक्षर FTA signing के लिए दिवाली को डेडलाइन मानकर काम नहीं कर रहे हैं। बेडेनोच ने कहा है कि समझौते के कई मसौदों को अंतिम रूप दे दिया गया है। बातचीत अच्छी चल रही है। पर हम डील को तेजी से निपटाने की तुलना में अच्छी डील हो उसपर फोकस कर रहे हैं।