खुदरा महंगाई में भारत 12 प्रमुख देशों में शीर्ष पर, ये है वजह

Share Us

449
खुदरा महंगाई में भारत 12 प्रमुख देशों में शीर्ष पर, ये है वजह
26 Jul 2022
min read

News Synopsis

वर्तमान समय में महंगाई Inflation ने दुनियां के कई देशों की कमर तोड़कर रख दी है। महंगाई के मोर्चे पर लगातार बढ़ रही चुनौती के बीच दुनिया के प्रमुख 12 देशों top 12 countries of the world की तुलना में भारत शीर्ष पर India on top है। भारत में खुदरा महंगाई Retail inflation जून महीने में 7 फीसदी से ऊपर रही है, जबकि 12 प्रमुख देशों में इससे कम रही। अगर इन देशों की बात करें तो सउदी अरबिया Saudi Arabia में खुदरा महंगाई सालाना आधार पर 2.3 फीसदी रही है। चीन China में यह 2.5 फीसदी जबकि जापान Japan में भी यह इसी स्तर पर यानी 2.5 फीसदी रही है।

स्विटजरलैंड Switzerland में 3.4 फीसदी और इंडोनेशिया Indonesia में यह 4.4 फीसदी रही है। दुनिया भर के केंद्रीय बैंक Central Bank लगातार महंगाई को रोकने की उपाय कर रहे हैं। वे ब्याज दरों को बढ़ाकर मांग पर दबाव बनाना चाहते हैं। बावजूद इसके अभी तक सभी देशों में महंगाई का स्तर उनके लक्ष्य से ज्यादा बना हुआ है। महंगाई की दर सबसे ज्यादा वेनेजुएला Venezuela में है जो 167 फीसदी है। इसके बाद तुर्की Turkey में महंगाई की दर 78.6 फीसदी, अर्जेंटीना Argentina में 64 फीसदी, रूस में 15.9 फीसदी और पोलैंड Poland में 15.5 फीसदी महंगाई की दर है।

ब्राजील Brazil में 11.9 फीसदी और स्पेन में 10.2 फीसदी महंगाई दर बनी हुई है। सबसे खुशहाल देश माने जाने वाले फिनलैंड Finland में महंगाई की दर 7.8 फीसदी पर है। थाईलैंड Thailand में 7.7 फीसदी, जर्मनी Germany में 7.6 फीसदी, दक्षिण अफ्रीका South Africa में 7.4 फीसदी और न्यूजीलैंड New Zealand में महंगाई की दर 7.3 फीसदी है। वहीं अगर बात करें भारत की तो देश के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank Of India (आरबीआई) का लक्ष्य रेपो दर को दिसंबर तक 6 फीसदी से ऊपर ले जाने का है जो अभी 4.90 फीसदी पर है।