News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत G20 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित पोर्टल के निर्माण पर जोर देगा

Share Us

457
भारत G20 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित पोर्टल के निर्माण पर जोर देगा
06 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

भारत G20 में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित पोर्टल के निर्माण पर जोर देगा, जिसमें आपूर्ति श्रृंखलाओं पर विभिन्न डेटा होंगे जो विशेष रूप से विकासशील देशों में MSMEs की सहायता करेंगे।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा यूएनसीटीएडी जैसी एक अंतरराष्ट्रीय संस्था इसे रख सकती है।

अधिकारी ने कहा कि चर्चा प्रारंभिक चरण में है, लेकिन ठोस परिणामों के लिए प्रयास किया जा रहा है, जो कुछ समाधान प्रदान कर सके।

यह गुजरात में जून केवडिया में होने वाली व्यापार और निवेश कार्य समूह Trade and Investment Working Group की आगामी बैठक में इनमें से कुछ मुद्दों को आगे बढ़ाने का प्रयास करेगा।

आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन पहल Supply Chain Resilience Initiative के हिस्से के रूप में चर्चा की जा रही इस कदम को एमएसएमई के लिए गेम चेंजर Game Changer for MSME के रूप में देखा जा रहा है, जो सूचना विषमता से पीड़ित हैं।

ऐसा पोर्टल व्यवसायों को किसी विशेष देश की विभिन्न प्रथाओं और आवश्यकताओं के बारे में एक ही स्थान पर भू-स्थानिक मानचित्रण Geospatial Mapping के साथ संक्षिप्त जानकारी प्रदान कर सकता है, और स्केलिंग में सहायता कर सकता है।

वर्तमान में उपलब्ध जानकारी कई देशों में बिखरी हुई है, या मुक्त-प्रवाहित तरीके से उपलब्ध नहीं है।

नई दिल्ली का विचार है, कि एक ऐसा मंच जो कच्चे माल की उपलब्धता, आपूर्तिकर्ताओं के स्थान और किसी विशेष देश में पालन किए जाने वाले मानदंडों जैसी संपूर्ण दृश्यता प्रदान करता है, छोटे व्यवसायों को मार्गदर्शन करने में मदद कर सकता है, और व्यवसाय-से-व्यापार सहयोग को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है।

अधिकारी ने कहा विचार मूल्य श्रृंखलाओं के विविधीकरण को सुविधाजनक बनाने के लिए है, जो दुनिया के कई हिस्सों में विकास को बढ़ाने में मदद कर सकता है। पोर्टल सूचना विषमता को सही करने में मदद कर सकता है।

एक अन्य प्रयास ई-सर्टिफिकेट के मानकीकरण और पारस्परिक रूप से पहचाने जाने वाले मानकों के अलावा कागज रहित व्यापार को बढ़ावा देना होगा।

नई दिल्ली जो खुद को वैश्विक दक्षिण की आवाज के रूप में देखती है, कि ये पहल व्यापार करना आसान बना सकती हैं, विकासशील और कम विकसित दुनिया में विकास को बढ़ा सकती हैं।

भारत पहले ही लॉजिस्टिक्स में पीएम गतिशक्ति PM Dynamics in Logistics के खाके की पेशकश कर चुका है, और परियोजनाओं और लागतों के निष्पादन की प्रभावी निगरानी के मामले में यह अंतर ला सकता है। पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान PM Gati Shakti National Master Plan का उद्देश्य एकीकृत बुनियादी ढांचे का विकास करना है, राष्ट्रीय रसद नीति रसद सेवाओं में दक्षता लाने की कोशिश करती है, और मानव संसाधनों को सुव्यवस्थित प्रक्रियाओं, नियामक ढांचे, कौशल विकास, उच्च शिक्षा में रसद को मुख्यधारा में लाने और उपयुक्त प्रौद्योगिकियों को अपनाने के माध्यम से करती है।

एक अन्य अधिकारी ने कहा पीएम गतिशक्ति ने दिखाया है, कि कैसे इसे अधिक प्रभावी निष्पादन के लिए कई क्षेत्रों में उपयोग में लाया जा सकता है।

भारत ने दिसंबर में G20 की अध्यक्षता संभाली और नई दिल्ली में नेताओं का शिखर सम्मेलन मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों और नागरिक समाजों के बीच साल भर आयोजित सभी G20 प्रक्रियाओं और बैठकों का समापन होगा।