भारत 30 जुलाई को सिंगापुर से सात उपग्रह लॉन्च करेगा

Share Us

371
भारत 30 जुलाई को सिंगापुर से सात उपग्रह लॉन्च करेगा
24 Jul 2023
min read

News Synopsis

भारत 30 जुलाई को इसरो के श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट ISRO's Sriharikota Spaceport से छह सह-यात्री उपग्रहों के साथ सिंगापुर से डीएस-एसएआर उपग्रह DS-SAR Satellite from Singapore ले जाने वाले पीएसएलवी-सी56 को लॉन्च Launch of PSLV-C56 करेगा। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि उपग्रहों को सुबह 6.30 बजे पहले लॉन्चपैड से लॉन्च किया जाएगा।

डीएस-एसएआर उपग्रह DS-SAR Satellite को सिंगापुर की रक्षा विज्ञान और प्रौद्योगिकी एजेंसी और एसटी इंजीनियरिंग के बीच साझेदारी के तहत विकसित किया गया है।

इसका उपयोग सिंगापुर सरकार के भीतर विभिन्न एजेंसियों की उपग्रह इमेजरी आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए किया जाएगा। एसटी इंजीनियरिंग अपने वाणिज्यिक ग्राहकों के लिए मल्टी-मॉडल और उच्च प्रतिक्रियाशीलता इमेजरी और भू-स्थानिक सेवाओं के लिए इसका उपयोग करेगी।

डीएस-एसएआर इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज DS-SAR Israel Aerospace Industries द्वारा विकसित सिंथेटिक एपर्चर रडार पेलोड रखता है। यह डीएस-एसएआर को हर मौसम में दिन और रात की कवरेज प्रदान करने की अनुमति देता है, और पूर्ण पोलारिमेट्री पर एक-मीटर रिज़ॉल्यूशन पर इमेजिंग करने में सक्षम है।

अंतरिक्ष विभाग के तहत केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड Enterprise NewSpace India Limited ने डीएसटीए और एसटी इंजीनियरिंग, सिंगापुर से 360 किलोग्राम के डीएस-एसएआर उपग्रह को तैनात करने के लिए पीएसएलवी-सी56 खरीदा है, यहां मुख्यालय वाली राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन National Space Agency Indian Space Research Organization ने सोमवार को ट्वीट किया।

छह सह-यात्री उपग्रह हैं, VELOX-AM एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन माइक्रोसैटेलाइट Microsatellite, वायुमंडलीय युग्मन और डायनेमिक्स एक्सप्लोरर Atmospheric Coupling and Dynamics Explorer, एक प्रायोगिक उपग्रह, SCOOB-II एक 3U नैनोसैटेलाइट 3U Nanosatellite जो एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शक पेलोड उड़ा रहा है, NuSpace द्वारा NuLIoN, एक उन्नत 3U नैनोसैटेलाइट जो शहरी और दूरस्थ दोनों स्थानों में निर्बाध IoT कनेक्टिविटी IoT Connectivity को सक्षम करता है, गैलासिया -2, एक 3U नैनोसैटेलाइट जो परिक्रमा करेगा। बेंगलुरु मुख्यालय वाले इसरो के अनुसार कम पृथ्वी की कक्षा और ORB-12 STRIDER एक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के तहत विकसित उपग्रह है।

बेंगलुरु मुख्यालय वाले इसरो के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय सहयोग।

TWN Opinion