चार साल में 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था होगा भारत- CEA

Share Us

301
चार साल में 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था होगा भारत- CEA
15 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

कोरोना महामारी Corona Pandemic के प्रकोप से उबरकर भारतीय अर्थव्यवस्था Indian Economy तेज गति से सुधार के रास्ते पर आगे बढ़ती हुई नजर आ रही है। इसको लेकर मुख्य आर्थिक सलाहकार Chief Economic Adviser का कहा है कि आने वाले चार साल में भारत 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) वी अनंत नागेश्वरन V Anantha Nageswaran ने मंगलवार को कहा कि अन्य उभरती अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले भारत बेहतर और मजबूत स्थिति India is in better and stronger position में है। अभी हमारी अर्थव्यवस्था 33 खरब डॉलर की है और 50 खरब डॉलर के लक्ष्य को हासिल करना बहुत मुश्किल नहीं है।

यूएनडीपी इंडिया United Nations Development Programme UNDP India की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सीईए ने कहा कि भारत 2026-27 तक 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। अगर आप सिर्फ डॉलर के लिहाज से अर्थव्यवस्था में 10 फीसदी की मामूली वृद्धि का अनुमान marginal growth forecast लगाएं तो 2033-34 तक भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार 100 खरब डॉलर का हो जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने 2019 में 2024-25 तक भारतीय अर्थव्यवस्था को 50 खरब डॉलर पर पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। जबकि, विश्व बैंक World Bank ने हाल ही में चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर economic growth rate के अनुमान को घटाकर 7.5 फीसदी कर दिया है।