News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत का सौर मॉड्यूल निर्माण क्षमता 2025 तक 60 GW तक पहुंच जाएगा: ICRA रिपोर्ट

Share Us

293
भारत का सौर मॉड्यूल निर्माण क्षमता 2025 तक 60 GW तक पहुंच जाएगा: ICRA रिपोर्ट
07 Nov 2023
min read

News Synopsis

भारत में घरेलू सौर फोटोवोल्टिक मॉड्यूल विनिर्माण क्षमता Domestic Solar Photovoltaic Module Manufacturing Capacity 2025 तक महत्वपूर्ण 60 गीगावाट तक बढ़ने का अनुमान है।

मॉड्यूल विनिर्माण क्षमता में 37 गीगावॉट के मौजूदा स्तर से 62 प्रतिशत की वृद्धि का संकेत देती है, जो अगले चार वर्षों के भीतर 60 गीगावॉट तक पहुंच जाएगी। इस वृद्धि का श्रेय मुख्य रूप से उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन योजना Production-Linked Incentive Scheme के तहत दी गई क्षमता को दिया जाता है, जो मजबूत नीति समर्थन और घरेलू सौर ऊर्जा प्रतिष्ठानों की बढ़ती मांग से प्रेरित है।

सौर पीवी मॉड्यूल आपूर्ति श्रृंखला में वर्तमान में चीन का वर्चस्व है, जो पॉलीसिलिकॉन, वेफर, सेल से लेकर मॉड्यूल तक विभिन्न चरणों में 80 प्रतिशत से अधिक विनिर्माण क्षमता के लिए जिम्मेदार है। इसके विपरीत इस क्षेत्र में भारत की विनिर्माण क्षमता तुलनात्मक रूप से कम है, जो ज्यादातर अंतिम विनिर्माण चरण तक ही सीमित है।

पीएलआई योजना PLI Scheme के कार्यान्वयन के साथ इस परिदृश्य में एक प्रत्याशित परिवर्तन है। इस योजना से मध्यम अवधि में भारत में एकीकृत मॉड्यूल इकाइयों की स्थापना की उम्मीद है।

सरकार ने 48 गीगावॉट की मॉड्यूल विनिर्माण क्षमता स्थापित करने के लिए प्रोत्साहन को मंजूरी दे दी है, जिसमें पॉलीसिलिकॉन से मॉड्यूल तक पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करने वाली 24 गीगावॉट की पूरी तरह से एकीकृत सुविधाएं शामिल हैं। इन एकीकृत मॉड्यूल क्षमताओं को स्थापित करने के लिए आवश्यक पूंजीगत व्यय 1 लाख करोड़ से अधिक होने का अनुमान है।

जबकि विनिर्माण क्षमता में अनुमानित विस्तार महत्वपूर्ण है, कि घरेलू सौर मूल उपकरण निर्माताओं के लिए निर्यात के माध्यम से वैश्विक मांग के एक हिस्से पर कब्जा करने की आवश्यकता है। विनिर्माण क्षमता में बड़े पैमाने पर बढ़ोतरी को देखते हुए यह महत्वपूर्ण हो जाता है।

विक्रम वी उपाध्यक्ष और सेक्टर प्रमुख कॉर्पोरेट रेटिंग आईसीआरए Vikram V Vice President and Sector Head Corporate Rating ICRA ने कहा मार्च 2024 तक मॉडल और निर्माताओं की स्वीकृत सूची ऑर्डर के निलंबन के कारण पीवी मॉड्यूल आयात में वर्तमान वृद्धि पर प्रकाश डाला, जो वैश्विक मॉड्यूल में तेज गिरावट के साथ संयुक्त है। घरेलू विनिर्माण क्षमता में प्रत्याशित पैमाने और एएलएमएम ऑर्डर की बहाली के कारण आयात निर्भरता में संभावित कमी के बारे में आशावादी है।

इसके अलावा मॉड्यूल क्षमता बढ़ाने के अलावा ओईएम को वेफर और सेल विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने का अनुमान है, सेल क्षमता 2025 तक 25 गीगावॉट से अधिक होने की उम्मीद है, जो वर्तमान 6 गीगावॉट से पर्याप्त वृद्धि है। और पॉलीसिलिकॉन आयात पर देश की निर्भरता बनी रहने की उम्मीद है, क्योंकि इन क्षमताओं के लिए लंबे समय तक सेटअप समय और बड़े पूंजी निवेश की आवश्यकता होती