भारत ने जर्मनी के साथ गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे पर नई कार्य योजना पर हस्ताक्षर किए

Share Us

593
भारत ने जर्मनी के साथ गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे पर नई कार्य योजना पर हस्ताक्षर किए
27 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने कहा कि उपभोक्ता मामलों के विभाग और आर्थिक मामलों और जलवायु कार्रवाई के लिए जर्मन संघीय मंत्रालय ने गुणवत्ता के बुनियादी ढांचे पर भारत-जर्मन कार्य समूह Indo-German Working Group की 9वीं वार्षिक बैठक के दौरान 2023 के लिए नई कार्य योजना पर हस्ताक्षर किए।

योजना पर 25 अप्रैल 2023 को बर्लिन, जर्मनी में हस्ताक्षर किए गए थे। इस वर्ष की वार्षिक बैठक में कार्य समूह की 10वीं वर्षगांठ है।

निधि खरे Nidhi Khare, अतिरिक्त सचिव, उपभोक्ता मामलों के विभाग और डेनिएला ब्रोनस्ट्रुप, महानिदेशक, डिजिटल और इनोवेशन पॉलिसी, संघीय आर्थिक मामलों और जलवायु कार्रवाई मंत्रालय ने बैठक के दौरान व्यापार और प्रचार के लिए तकनीकी बाधाओं को कम करने में कार्य समूह की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। नवाचार और उपभोक्ता संरक्षण।

वर्किंग ग्रुप के तकनीकी संवाद दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों को संबोधित करते हैं। इसके अलावा वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे के प्रणालीगत सामंजस्य को बढ़ावा देते हैं।

वार्षिक बैठक में भारतीय मानक ब्यूरो, जर्मन मानकीकरण संस्थान, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी के लिए जर्मन आयोग, अन्य गुणवत्ता वाले बुनियादी ढाँचे Quality Infrastructure वाले संगठनों सहित दोनों पक्षों के हितधारकों ने भाग लिया। फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री Federation of Indian Chambers of Commerce and Industry सहित उद्योग संघ।

क्यूआई निकायों और उद्योग के हितधारकों ने जर्मनी और भारत में वर्तमान क्यूआई विकास Current QI Developments in Germany and India पर अंतर्दृष्टि प्रदान की। इनमें भारत के लिए मानक राष्ट्रीय कार्य योजना Standard National Action Plan के साथ ही जर्मन मानकीकरण रोडमैप परिपत्र अर्थव्यवस्था और उद्योग German Standardization Roadmap Circular Economy and Industry 4.0 शामिल थे।

अन्य योगदानों में भारत में बाजार निगरानी गतिविधियों के साथ-साथ बाजार निगरानी और डिजिटल मान्यता प्रतीक में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artificial Intelligence in Market Monitoring and Digital Recognition Symbol के अनुप्रयोग शामिल हैं।

कार्य योजना 2023 Action Plan 2023 क्यूआई के प्रमुख तत्वों के साथ संरचित है, जिसमें मानकीकरण, मान्यता, अनुरूपता मूल्यांकन, कानूनी मेट्रोलॉजी, उत्पाद सुरक्षा और बाजार निगरानी शामिल है।

मंत्रालय के अनुसार यह सामंजस्यपूर्ण वैश्विक समाधानों के साथ-साथ क्षेत्र-विशिष्ट सहयोग विषयों जैसे डिजिटलाइजेशन Digitalization, परिपत्र अर्थव्यवस्था Circular Economy, स्मार्ट खेती और मशीनरी सुरक्षा Smart Farming and Machinery Safety जैसे क्रॉस-कटिंग विषयों को संबोधित करता है।