News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत को 2030 तक 2 और 3 पहिया वाहनों के 100% विद्युतीकरण का लक्ष्य रखना चाहिए: अमिताभ कांत

Share Us

363
भारत को 2030 तक 2 और 3 पहिया वाहनों के 100% विद्युतीकरण का लक्ष्य रखना चाहिए: अमिताभ कांत
20 Jul 2023
min read

News Synopsis

भारत के जी20 शेरपा में अमिताभ कांत Amitabh Kant ने कहा कि देश को 2030 तक दोपहिया और तिपहिया वाहनों के 100 प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य रखना चाहिए।

भारत को यह लक्ष्य रखना चाहिए कि 2030 तक उसका 65 प्रतिशत राज्य सार्वजनिक परिवहन इलेक्ट्रिक हो।

कांत ने कहा भारत को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी Electric Mobility to India के इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक स्पष्ट नीति ढांचे की आवश्यकता है।

वह पणजी में भारत की जी20 प्रेसीडेंसी India's G20 Presidency in Panaji के तहत चल रही चौथी ऊर्जा परिवर्तन कार्य समूह Fourth Energy Transition Working Group की बैठक के दौरान नीति आयोग द्वारा भारत की इलेक्ट्रिक गतिशीलता में तेजी लाने के लिए नीति समर्थन और सक्षमकर्ता विषय पर आयोजित एक साइड कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

नीति आयोग के पूर्व सीईओ ने कहा जब भारत शहरीकरण करता है, तो हमारा शहरीकरण कॉम्पैक्ट होना चाहिए। रहने लायक अच्छा होना चाहिए। भारत में हमें सबसे पहले दोपहिया और तिपहिया वाहनों को विद्युतीकृत करना होगा।

भारत की नीति यह होनी चाहिए कि हमें वर्ष 2030 तक दोपहिया और तिपहिया वाहनों का 100 प्रतिशत विद्युतीकरण करना होगा। चाहे जो भी हो लक्ष्य तय करें और पीछे की ओर काम करें।

कांत ने कहा कि डीजल और पेट्रोल मरती हुई प्रौद्योगिकियां हैं। उन्होंने कहा वे (पेट्रोल और डीजल) जल्द ही खत्म हो जाएंगे और इलेक्ट्रिक वाहनों का युग अपरिहार्य है।

उन्होंने कहा वैश्विक स्तर पर इलेक्ट्रिक कार बाजार Electric Car Market 10 मिलियन के आंकड़े तक पहुंच गया है, और बेची गई नई कारों में से 18 प्रतिशत इलेक्ट्रिक हैं।

कांत ने कहा चीन में 60 प्रतिशत कारें इलेक्ट्रिक हैं, और यूरोप में यह 15 प्रतिशत और अमेरिका में 10 प्रतिशत है।

उन्होंने कहा भारत जो प्रक्षेप पथ अपनाएगा वह अमेरिका और यूरोप से अलग होगा।

कांत ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कम लागत वाले वित्तपोषण का भी सुझाव दिया।

उन्होंने कहा कि वित्तीय ऋणदाताओं को इस चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, कि इलेक्ट्रिक वाहनों का पुनर्विक्रय मूल्य कम है।

उन्होंने कहा कि नीति आयोग को वित्तीय संस्थानों के साथ बैठना चाहिए और इस बात पर काम करना चाहिए कि इन वाहनों के लिए दूसरा बिक्री बाजार कैसे विकसित किया जा सकता है।

कांत ने कहा एक और चुनौती पीपीपी ढांचे के माध्यम से कस्बों और गांवों Towns and Villages में एक मजबूत चार्जिंग बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है।

उन्होंने कहा कि ऑटोमोबाइल क्षेत्र भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह विनिर्माण उद्योग का 49 प्रतिशत और आठ से नौ प्रतिशत रोजगार देता है।

अगर भारत इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र India Electric Vehicles Sector में आगे छलांग नहीं लगाएगा, तो वह दुनिया का ऑटोमोबाइल वैश्विक चैंपियन बनने के बाजार में पिछड़ जाएगा।