News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत ने आर्थिक अपराधियों के शीघ्र प्रत्यर्पण के लिए जी20 की सहमति मांगी

Share Us

294
भारत ने आर्थिक अपराधियों के शीघ्र प्रत्यर्पण के लिए जी20 की सहमति मांगी
12 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

भारत के केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह Union Minister of India Jitendra Singh ने कहा कि भारत भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ जी20 देशों के बीच आम सहमति बनाने के लिए प्रयास कर रहा है, ताकि तेजी से प्रत्यर्पण और संपत्ति की वसूली हो सके।

कोलकाता में जी-20 की भ्रष्टाचार विरोधी G-20 Anti-Corruption Meeting in Kolkata महत्वपूर्ण मंत्रिस्तरीय बैठक से पहले आए। जितेंद्र सिंह ने कहा कि आर्थिक अपराध कई लोगों के सामने आने वाली समस्या रही है, खासकर जब अपराधी किसी देश के अधिकार क्षेत्र से बच जाते हैं।

केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री सिंह ने कहा "जहां तक भगोड़े आर्थिक अपराधियों के प्रत्यर्पण और संपत्तियों की वसूली का सवाल है, सभी देश एक ही विचार पर हैं। लेकिन सदस्य देशों के विभिन्न कानून इस संबंध में एक समस्या पैदा करते हैं।"

उन्होंने कहा कि इस खतरे से निपटने के लिए सामूहिक और संयुक्त कार्रवाई के लिए पहले से ही आम सहमति बन रही है। अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों की तैनाती का भी पता लगाया जा रहा है।

मंत्री ने कहा "भारत भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ जी20 देशों के बीच आम सहमति चाहता है, ताकि भगोड़े आर्थिक अपराधियों का तेजी से प्रत्यर्पण सुनिश्चित किया जा सके और घरेलू और विदेशी संपत्तियों की वसूली सुनिश्चित की जा सके।"

जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi थे, जिन्होंने अर्जेंटीना में जी 20 शिखर सम्मेलन G20 Summit in Argentina में भाषण देते समय भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए नौ सूत्री कार्यक्रम प्रस्तुत किया था।

पीएम मोदी ने कानूनी प्रक्रियाओं में सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला था, जैसे अपराध की आय को प्रभावी ढंग से रोकना, अपराध की आय का कुशल प्रत्यावर्तन और अपराधियों की शीघ्र वापसी।

भारत ने एक कार्यक्रम आयोजित किया जिसमें भ्रष्टाचार विरोधी रणनीतियों के साथ लैंगिक संवेदनशीलता को बढ़ाने पर जी20 के परिप्रेक्ष्य का पता लगाया गया था। यह बैठक मई महीने में उत्तराखंड के ऋषिकेश Rishikesh of Uttarakhand में दूसरी G20 ACWG बैठक के मौके पर आयोजित की गई थी।

"इस आयोजन में जी20 देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के उच्च स्तरीय मुख्य वक्ताओं और सरकारी विशेषज्ञों की भागीदारी देखी गई।"

जम्मू-कश्मीर और भारत के उत्तर-पूर्व के राज्यों सहित देश के विभिन्न हिस्सों में जी20 बैठकों की श्रृंखला का उल्लेख किया।

भारत को विभिन्न क्षेत्रों में अपनी ताकत दिखाने का मौका दिया और भारत की विविध संस्कृति और विविधता Diverse Culture and Diversity of India को भी प्रदर्शित करने का मौका दिया।

G20 एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप G20 Anti Corruption Working Group की तीसरी और अंतिम बैठक 9 से 11 अगस्त तक कोलकाता में हो रही है। बैठक में जी20 सदस्यों, 10 आमंत्रित देशों और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 154 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

इसके बाद 12 अगस्त 2023 को जी20 की भ्रष्टाचार विरोधी मंत्रिस्तरीय बैठक होगी, जिसकी अध्यक्षता जितेंद्र सिंह करेंगे। यह G20 ACWG की दूसरी और पहली व्यक्तिगत ACWG मंत्रिस्तरीय बैठक होगी।