News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत का फरवरी मैन्युफैक्चरिंग PMI पांच महीने के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया

Share Us

162
भारत का फरवरी मैन्युफैक्चरिंग PMI पांच महीने के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया
22 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

फरवरी महीने के लिए भारत का विनिर्माण क्रय प्रबंधक सूचकांक Purchasing Managers’ Index पिछले महीने के 56.5 की तुलना में 56.7 पर आ गया, जो दिसंबर के 18 महीने के निचले स्तर 54.9 से अधिक है। एसएंडपी ग्लोबल द्वारा संकलित एचएसबीसी के अंतिम भारत विनिर्माण क्रय प्रबंधक सूचकांक के अनुसार भारत की सेवा पीएमआई महीने-दर-महीने आधार पर 61.8 से बढ़कर 62 हो गई और समग्र पीएमआई 61.5 बनाम 61.2 (एमओएम) पर था।

एचएसबीसी फ्लैश इंडिया कंपोजिट पीएमआई आउटपुट इंडेक्स HSBC Flash India Composite PMI Output Index एक मौसमी रूप से समायोजित सूचकांक जो भारत के विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों के संयुक्त उत्पादन में महीने-दर-महीने बदलाव को मापता है, जनवरी में 61.2 की अंतिम रीडिंग से बढ़कर फरवरी में 61.5 हो गया। कि विनिर्माण (पांच महीने के उच्चतम) और सेवा (सात महीने के उच्चतम) दोनों अर्थव्यवस्थाओं में विकास में सुधार हुआ है, सर्वेक्षण प्रतिभागियों ने उछाल वाली मांग की स्थिति, प्रौद्योगिकी में निवेश, दक्षता लाभ, विस्तारित ग्राहक और अनुकूल बिक्री विकास को जिम्मेदार ठहराया है। सर्वेक्षण में कीमतों के दबाव में भी कमी देखी गई।

एचएसबीसी के मुख्य भारत अर्थशास्त्री प्रांजुल भंडारी Pranjul Bhandari Chief India Economist at HSBC ने कहा भारत के निर्माताओं और सेवा प्रदाताओं के उत्पादन में तेजी की गति फरवरी में 7 महीने के उच्चतम स्तर पर थी। उत्साहजनक रूप से नए निर्यात ऑर्डर तेजी से बढ़े, खासकर माल उत्पादकों के लिए। इनपुट कीमतें साढ़े तीन साल में सबसे धीमी गति से बढ़ीं। निर्माता दोनों करने में सक्षम थे, उत्पादन कीमतों में वृद्धि की दर को कम करना और मार्जिन में सुधार करना।

एचएसबीसी फ्लैश इंडिया पीएमआई HSBC Flash India PMI के अनुसार फरवरी में भारत में आर्थिक विकास मजबूत हुआ, विनिर्माण और सेवा दोनों क्षेत्रों में और तेजी देखी गई। कि कुल उत्पादन में वृद्धि पिछले जुलाई के बाद से सबसे तेज है, जबकि नए ऑर्डर सात महीनों में सबसे तेज गति से बढ़े हैं।

भारतीय वस्तुओं और सेवाओं के लिए शुल्क मुद्रास्फीति की दर एक साल में सबसे कमजोर हो गई क्योंकि कंपनियों ने आम तौर पर लागत दबाव में कमी देखी। इसके अलावा इनपुट कीमतें साढ़े तीन साल में सबसे धीमी गति से बढ़ीं।

भारत के निजी क्षेत्र में नए ऑर्डर अंतिम वित्तीय तिमाही के आधे हिस्से में लगातार इकतीस महीनों तक बढ़े। जनवरी के बराबर विस्तार की दर तेज़ थी, और सात महीनों में संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ थी। जैसा कि आउटपुट के मामले में था, सेवा कंपनियों ने अपने विनिर्माण समकक्षों की तुलना में बिक्री में मजबूत वृद्धि दर्ज की।

अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों ने कंपनियों की ऑर्डर बुक में सकारात्मक योगदान दिया, जैसा कि पिछले सितंबर के बाद से नए निर्यात कार्यों में सबसे तेज़ विस्तार से देखा गया है। बाहरी बिक्री यह जोड़ा गया। कथित तौर पर अफ्रीका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, अमेरिका और मध्य पूर्व में स्थित ग्राहकों की मजबूत मांग से इन्हें बढ़ावा मिला।

नए ऑर्डरों में लगातार वृद्धि के बावजूद भारत में निजी क्षेत्र की कंपनियों ने फरवरी के दौरान अतिरिक्त कर्मचारियों की भर्ती करने से परहेज किया और पेरोल संख्या जनवरी से अपरिवर्तित रही, जिससे रोजगार सृजन का 20 महीने का क्रम समाप्त हो गया।