News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत ने 2021 में विदेशों से मनीआर्डर से प्राप्त किये 87 अरब डॉलर

Share Us

324
भारत ने 2021 में विदेशों से मनीआर्डर से प्राप्त किये 87 अरब डॉलर
22 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organization (डब्ल्यूएचओ) के एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडिया India को 2021 में विदेशों से मनीऑर्डर money orders from abroad के रूप में 87 अरब डॉलर मिले और इस मामले में वह शीर्ष पर रहा है। वहीं डब्ल्यूएचओ की शरणार्थियों और प्रवासियों refugees and migrants पर पहली रिपोर्ट में कहा गया है कि आज दुनिया में प्रत्येक आठ में से एक व्यक्ति यानी करीब एक अरब प्रवासी है। इसमें कहा गया है कि डॉलर के रूप में विदेशों से मनीऑर्डर प्राप्त करने में शीर्ष पांच देश भारत, चीन, मेक्सिको, फिलिपीन और मिस्र India, China, Mexico, Philippines and Egypt हैं।

इस रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में 87 अरब डॉलर प्राप्त करने के साथ भारत निम्न और मध्यम आय वाले देशों की श्रेणी में शीर्ष पर है। वहीं चीन और मेक्सिको China and Mexico ने 53 अरब डॉलर, फिलीपीन ने 36 अरब डॉलर तथा मिस्र ने 33 अरब डॉलर प्राप्त किये। अगर स्रोत की बात की जाए, तो अमेरिका धन प्रेषण का सबसे बड़ा स्रोत रहा। उसके बाद संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब और स्विट्जरलैंड UAE, Saudi Arabia and Switzerland का स्थान रहा। रिपोर्ट में कहा गया है कि ''इस साल भी धन प्रेषण बेहतर रहने की उम्मीद है लेकिन कोविड-19 संकट के कारण चुनौतियां भी है।

इसमें कहा गया है कि धन प्रेषण पलायन करने वाले प्रवासियों के साथ-साथ उनके परिवार एवं मित्रों के लिये एक 'महत्वपूर्ण और सकारात्मक' आर्थिक परिणाम है, जो उनसे दूर स्वदेश में होते हैं। आपको बता दें कि  विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन, स्‍वास्‍थ्‍य के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र की विशेषज्ञ एजेंसी है। यह एक अंतर-सरकारी संगठन है जो आमतौर पर सदस्‍य देशों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालयों के जरिए उनके साथ मिलकर काम करता है।