News In Brief World News
News In Brief World News

श्रीलंका की मदद करता रहेगा भारत-पीएम मोदी

Share Us

307
श्रीलंका की मदद करता रहेगा भारत-पीएम मोदी
27 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारत के प्रधानमंत्री Prime Minister of India नरेन्द्र मोदी Narendra Modi ने श्रीलंका के नए प्रेसिडेंट the new President of Sri Lanka रानिल विक्रमसिंघे Ranil Wickremesinghe को उनके राष्ट्रपति बनने पर बधाई दी है। श्रीलंका में आर्थिक संकट economic crisis in Sri Lanka के बीच बीते सप्ताह ही रानिल विक्रमसिंघे ने शपथ ली है। इस पर पीएम मोदी ने आज पत्र भेज शुभकामनाएं दी है। इसके साथ ही पीएम ने कहा है कि भारत श्रीलंका के साथ हमेशा खड़ा है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत स्थापित लोकतांत्रिक साधनों के माध्यम से स्थिरता और आर्थिक सुधार के लिए श्रीलंकाई लोगों का समर्थन करेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत लोकतांत्रिक साधनों के माध्यम से पड़ोसी मुल्क में स्थिरता और आर्थिक सुधार के लिए श्रीलंकाई लोगों के साथ खड़ा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कि श्रीलंका में भारी विरोध प्रदर्शन के बीच बीते सप्ताह ही रानिल विक्रमसिंघे ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली। इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे former President Gotabaya Rajapaksa के देश छोड़ने के बाद लोगों ने पड़ोसी मुल्क में काफी हिंसक प्रदर्शन किया था। 

आपको बता दें कि इस समय श्रीलंका घोर आर्थिक संकट की दौर से गुजर रहा है। वहां महंगाई चरम पर है। इसके बाद देश की जनता ने सरकार के खिलाफ विद्रोह शुरू कर दिया। उस समय कार्यवाहक राष्ट्रपति के पद पर रहते हुए रानिल ने 17 जुलाई को आपातकाल की घोषणा कर दी। इसके बाद राष्ट्रपति चुनाव हुए। गौरतलब है कि पूर्व गोटबाया राजपक्षे देश छोड़कर भाग गए और अपना इस्तीफा सिंगापुर से ही ईमेल कर दिया था। इसके बाद रानिल विक्रमसिंघे को देश का राष्ट्रपति नियुक्त किया गया।