News In Brief World News
News In Brief World News

चीन को पीछे छोड़ दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बना भारत

Share Us

486
चीन को पीछे छोड़ दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बना भारत
20 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

भारत India दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन गया है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार भारत 142.86 करोड़ लोगों के साथ दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बनने के लिए चीन China से आगे निकल गया है। संयुक्त राष्ट्र विश्व जनसंख्या डैशबोर्ड United Nations World Population Dashboard के अनुसार चीन की जनसंख्या 142.57 करोड़ है।

प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार 1950 के बाद से भारत की जनसंख्या में एक अरब से अधिक लोगों की वृद्धि हुई है, जिस वर्ष संयुक्त राष्ट्र ने जनसंख्या डेटा एकत्र करना शुरू किया था।

पिछले साल चीन में लोगों की संख्या 1960 के बाद पहली बार कम हुई। बीजिंग Beijing ने 2016 में अपनी सख्त "वन-चाइल्ड पॉलिसी One-Child Policy" को समाप्त कर दिया, जो 1980 के दशक में अत्यधिक आबादी के डर के बीच लागू की गई थी, और 2021 में जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने देना शुरू कर दिया था।

जन्म दर घटने और इसके कार्यबल की उम्र बढ़ने के कारण चीन को जनसांख्यिकीय गिरावट China's Demographic Decline का सामना करना पड़ रहा है।

वैश्विक जनसंख्या:

संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक 2023 के मध्य तक वैश्विक आबादी 8.045 अरब हो जाएगी।

अफ्रीका Africa में भी जनसंख्या वृद्धि की प्रवृत्ति देखी जा सकती है। यह अनुमान लगाया गया कि दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा महाद्वीप 2100 तक अपनी जनसंख्या में 1.4 से 3.9 बिलियन निवासियों की वृद्धि देखेगा।

10 मिलियन से अधिक निवासियों वाले आठ देशों, जिनमें से अधिकांश यूरोप में हैं, और पिछले एक दशक में अपनी आबादी को कम होते देखा है।

2011 और 2021 के बीच 30 लाख से अधिक निवासियों को खोने के कारण जापान Japan भी अपनी उम्र बढ़ने की आबादी के कारण गिरावट देख रहा है।

इस बीच पूरे ग्रह की जनसंख्या में केवल 2090 के दशक में गिरावट की उम्मीद है, 10.4 बिलियन के चरम पर पहुंचने के बाद संयुक्त राष्ट्र ने अनुमान लगाया है।

जनसंख्या वृद्धि को प्रभावित करने वाले कारक:

प्रजनन दर:

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार भविष्य की जनसंख्या वृद्धि Population Growth उस मार्ग पर अत्यधिक निर्भर है, जो भविष्य की उर्वरता लेगी।

द वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्ट्स The World Population Prospects ने कहा कि वैश्विक प्रजनन क्षमता 2021 में प्रति महिला 2.3 बच्चों से गिरकर 2050 में 2.1 होने का अनुमान है।

दीर्घायु में वृद्धि:

कुल मिलाकर हाल के वर्षों में जीवन प्रत्याशा में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। विश्व स्तर पर जन्म के समय जीवन प्रत्याशा 2019 में 72.8 वर्ष से बढ़कर 2050 में 77.2 वर्ष होने की उम्मीद है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रवास:

अंतर्राष्ट्रीय प्रवास जन्म या मृत्यु International Migration Birth or Death की तुलना में जनसंख्या परिवर्तन Population Change का एक बहुत छोटा घटक है। कुछ देशों और क्षेत्रों में जनसंख्या के आकार पर प्रवासन का प्रभाव महत्वपूर्ण है।

2010 और 2021 के बीच सत्रह देशों या क्षेत्रों में दस लाख से अधिक प्रवासियों का शुद्ध प्रवाह होगा, जबकि दस देशों में समान परिमाण का शुद्ध बहिर्वाह होगा।