भारत आवश्यक खनिजों की स्थिर आपूर्ति के लिए एफटीए तंत्र के तहत ऑस्ट्रेलिया के साथ चर्चा करने पर विचार कर रहा है

Share Us

396
भारत आवश्यक खनिजों की स्थिर आपूर्ति के लिए एफटीए तंत्र के तहत ऑस्ट्रेलिया के साथ चर्चा करने पर विचार कर रहा है
14 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

घरेलू बाजार में भारी मांग के बीच भारत व्यापक मुक्त व्यापार India Comprehensive Free Trade समझौते के तहत उनके महत्वपूर्ण खनिजों की सुचारू आपूर्ति के लिए ऑस्ट्रेलिया Australia के साथ एक तंत्र पर चर्चा करने पर विचार कर रहा है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने दिसंबर 2022 में एक आर्थिक सहयोग व्यापार Economic Cooperation Business समझौता लागू किया है, और अब उस समझौते के दायरे को एक व्यापक समझौते में विस्तारित करने के लिए बातचीत चल रही है।

भारत में लिथियम Lithium, टाइटेनियम Titanium, वैनेडियम Vanadium, कोबाल्ट Cobalt, निकल Nikal और ग्रेफाइट Graphite जैसे महत्वपूर्ण खनिजों की भारी मांग है, क्योंकि देश 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा Renewable Energy के उत्पादन को बढ़ावा देने का लक्ष्य बना रहा है।

बैटरियां भारत में विद्युत गतिशीलता Electric Mobility और ग्रिड-स्केल स्टोरेज Grid-Scale Storage के माध्यम से नवीकरणीय ऊर्जा के एकीकरण और बेहतर ऊर्जा पहुंच की दिशा में वर्तमान ऊर्जा संक्रमण को सक्षम बनाएंगी।

भारत की लिथियम-आयन बैटरी निर्माण क्षमता वर्तमान में सीमित है, और मौजूदा निर्माता काफी हद तक आयात पर निर्भर हैं।

खनिज बिदेश इंडिया लिमिटेड Khanij Bidesh India Limited ने खान मंत्रालय के तहत तीन केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों का एक संयुक्त उद्यम और क्रिटिकल मिनरल्स फैसिलिटेशन ऑफिस Joint Venture and Critical Minerals Facilitation Office, ऑस्ट्रेलिया सरकार के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। जिसका उद्देश्य द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को मजबूत करना है, सुरक्षित, मजबूत और व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य महत्वपूर्ण खनिजों की आपूर्ति श्रृंखलाओं को विकसित करने की साझा महत्वाकांक्षा को पूरा करने का मार्ग प्रशस्त करता है।

सूत्रों ने कहा कि फिलहाल कोई भी अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन एक विचार है, कि हम किसी तरह के तंत्र के बारे में सोच सकते हैं। जिसके तहत भारत को इन खनिजों की सुनिश्चित आपूर्ति मिल सके।

हमें विवरण पर काम करना है। उस तंत्र को कैसे तैयार किया जाए। यह वर्तमान में व्यापक सोच है। यह किसी भी मुक्त व्यापार समझौते में कभी नहीं हुआ है। हमारे पास ऑस्ट्रेलिया के साथ एक समझौता ज्ञापन है। अब हम इस बारे में सोच रहे हैं, कि हम इसे कैसे मजबूत कर सकते हैं।

11 मार्च को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों देशों के बीच आपूर्ति श्रृंखला विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण खनिज परियोजनाओं Mineral Projects में निवेश की दिशा में काम करने में एक प्रमुख मील के पत्थर पर पहुंच गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया दुनिया के लिथियम का लगभग आधा उत्पादन करता है। यह कोबाल्ट का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और दुर्लभ पृथ्वी का चौथा सबसे बड़ा उत्पादक भी है।

कई उच्च मांग वाले निर्मित सामानों के लिए महत्वपूर्ण खनिज प्रमुख कच्चे माल हैं। इन खनिजों का विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग होता है, जिसमें धातु विज्ञान Metallurgy, रासायनिक उद्योग Chemical Industry और नवीकरणीय ऊर्जा Renewable Energy, विद्युत गतिशीलता Electric Mobility, बिजली उत्पादन Power Generation, उच्च अंत इलेक्ट्रॉनिक्स और रक्षा के लिए ऊर्जा भंडारण प्रणाली शामिल हैं।

उनके महत्व के कारण भारत सुचारू आपूर्ति India Smooth Supply के लिए एक स्रोत की तलाश कर रहा है