भारत इस साल दुनिया का सबसे बड़ा बाजार होने की संभावना: वॉलमार्ट के सीएफओ

Share Us

440
भारत इस साल दुनिया का सबसे बड़ा बाजार होने की संभावना: वॉलमार्ट के सीएफओ
10 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

यूएस रिटेल दिग्गज, वॉलमार्ट, फोनपे, फिनटेक कंपनी और फ्लिपकार्ट एक ऑनलाइन रिटेलर Online Retailer का मालिक है। रेमंड जेम्स 44वें वार्षिक संस्थागत निवेशक सम्मेलन Raymond James 44th Annual Institutional Investor Conference में मुख्य वित्तीय अधिकारी और कार्यकारी उपाध्यक्ष श्री जॉन डेविड राइनी Executive Vice President Mr. John David Rainey ने कहा कि भारत के चीन को पार करने और वॉलमार्ट Walmart के लिए सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय बाजार के रूप में उभरने की संभावना है। कि बाजार हिस्सेदारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा चीन और भारत दोनों के पास है। और उन्होंने भविष्यवाणी की कि भारत India इस साल दुनिया का सबसे बड़ा बाजार बनने के लिए चीन को पीछे छोड़ देगा। इस संभावना की संभावनाएं बहुत उज्ज्वल हैं। बीसीजी-आरएआई विश्लेषण BCG-RAI Analysis के अनुसार देश के खुदरा क्षेत्र के 2032 तक यूएस $ 2 ट्रिलियन तक पहुंचने के लिए सालाना 10% की वृद्धि की भविष्यवाणी की गई है। और नई अत्याधुनिक तकनीकों के रोजगार के माध्यम से वाणिज्य। भारत में Amazon, Meesho, Reliance के JioMart और Tata Group वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले Flipkart के प्रतिस्पर्धी हैं।

1996 में शेनझेन में हाइपरमार्केट और सैम्स क्लब Hypermarket and Sam's Club in Shenzhen खोलने के बाद से वॉलमार्ट ने चीनी रिटेल Chinese Retail को आधुनिक बनाने का मार्ग प्रशस्त किया है। ओमनीचैनल रिटेल Omnichannel Retail में अग्रणी होने के नाते यह देश भर के इलाकों में सेवाएं प्रदान करता है। ग्राहक इसकी सेवाओं को लगभग 400 खुदरा प्रतिष्ठानों, क्लबों और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Clubs and E-Commerce Platforms के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। 99.9% कार्यबल चीनी कर्मचारियों से बना है। श्री जिआओजिंग क्रिस्टीना झू Mr. Xiaojing Christina Zhu वॉलमार्ट चीन के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं।

Flipkart Group ने 2016 में PhonePe Group को खरीद लिया जिससे यह भारत का सबसे बड़ा डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म Digital Payment Platform बन गया। 440 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं ने व्यवसाय के साथ साइन अप किया है। ई-कॉमर्स दिग्गज Flipkart और PhonePe द्वारा डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म के पूर्ण स्वामित्व को अलग करने की घोषणा की गई जिससे दोनों कंपनियों को अपने स्वयं के भविष्य को बनाने और शेयरधारकों के लिए उद्यम मूल्य प्राप्त करने की अनुमति मिली। वॉलमार्ट के वित्तीय परिणामों में PhonePe और Flipkart Group के बीच विभाजन को भी संदर्भित किया गया था। इसके परिणामस्वरूप परिचालन लागत में 262 आधार अंकों की वृद्धि हुई। और साथ ही बिक्री आयोजनों के लिए वॉलमार्ट इंटरनेशनल Walmart International की सकल लाभ दर में 52 बीपीएस की वृद्धि हुई। इसमें बिगबिलियनडेज Bigbilliondays, फ्लिपकार्ट Flipkart की सिग्नेचर दिवाली सेल Signature Diwali Sale शामिल है।