News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत को तेल सप्लाई कर रूस बना दूसरा बड़ा सप्लायर 

Share Us

278
भारत को तेल सप्लाई कर रूस बना दूसरा बड़ा सप्लायर 
14 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

भारत India को कच्चा तेल सप्लाई crude oil supply करने वाला रूस दूसरा बड़ा सप्लायर Russia second largest supplier बन गया है, रूस ने देश के लिए दूसरा बड़ा सप्लायर बन अब सऊदी अरब  Saudi Arabia को भी पीछे छोड़ दिया है। गौरतलब है कि भारत अपनी तेल जरूरतों का 85 फीसदी हिस्सा दूसरे देशों से आयात करता है, जिसमें सबसे ज्यादा मात्रा में तेल ईराक Iraq और उसके बाद सऊदी अरब से आयात किया जाता था। वहीं ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक तेल का सबसे बड़ा उत्पादक देश largest producer of oil रूस ने बीते महीने में भारत को 2.5 बैरल कच्चा तेल सप्लाई किया है। 

आपको बता दें कि कि रूस- यूक्रेन युद्ध Russo-Ukraine War के कारण रूस पर लगे प्रतिबंधों के चलते वह तेल की सप्लाई छूट के साथ करना चाहता था, जिसका फायदा भारत भी उठाना चाहता था। जिसके बाद रूस ने तेल पर करीब 30 डॉलर प्रति बैरल की छूट उपलब्ध करवाई। तेल के लिए भारत ने छूट का फायदा उठाते हुए पिछले महीने अपनी जरूरत का कुल 16 फीसदी आयात रूस से किया। देश की रिफाइनिंग कंपनियों country's refining companies ने रूस से कच्चा तेल डिस्काउंट पर खरीदते हुए करीब 2.5 बैरल कच्चा तेल आयात किया। 

गौरतलब है कि अप्रैल में पहली बार भारत के समुद्र के रास्ते कुल कच्चा तेल आयात में रूस की हिस्सेदारी पांच फीसदी पर पहुंची थी। आंकड़ों के अनुसार बीते साल यानी 2021 और 2022 की पहली तिमाही में यह एक फीसदी से भी कम थी। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कच्चा तेल आयातक और उपभोक्ता देश oil importers and consumer countries है। पेट्रोलियम मंत्रालय Ministry of Petroleum ने पिछले महीने कहा था, भारत की कुल खपत की तुलना में रूस से ऊर्जा खरीद बहुत कम है। 

मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि भारत की तेल की जरूरतों में जबरदस्त इजाफा हुआ है।  जहां भारत की साल 2020 में रोजाना 4.51 मिलियन बैरल तेल million barrels of oil जरूरत रही थी वहीं साल 2021 में भारत रोजाना 4.76 मिलियन बैरल तेल की जरूरत में रहा। वहीं साल 2021 में भारत की सालाना 1737.4 मिलियन बैरल तेल जरूरत रही।