News In Brief Trading & Stocks
News In Brief Trading & Stocks

भारत FIH लेकर आने वाली है IPO, सेबी से मिली मंजूरी

Share Us

370
भारत FIH लेकर आने वाली है IPO, सेबी से मिली मंजूरी
14 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

एफआईएच मोबाइल्स कंपनी FIH Mobiles Company को सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया Securities and Exchange Board of India से इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग initial public offering के जरिये 5,000 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी मिल गई है। इन दस्तावेजों के अनुसार के तहत 2,502 करोड़ रुपये के नए शेयर new shares जारी किए जाएंगे।

इसके प्रवर्तक समूह और फॉक्सकॉन की इकाई वंडरफुल स्टार्स promoter group and Foxconn unit Wonderful Stars 2,502 करोड़ रुपये तक की ऑफर फॉर सेल offers for sale लाएगी। आपको बता दें कि भारत FIH शाओमी और नोकिया Xiaomi and Nokia के लिए उपकरण बनाती है।

सेबी की वेबसाइट SEBI website पर डाली गई सूचना केअनुसार भारत एफआईएच की तरफ से किए गए आवेदन को 10 जून को निष्कर्ष जारी कर दिया गया है। किसी कंपनी द्वारा आईपीओ लाने के लिए सेबी का निष्कर्ष जरूरी होता है। कंपनी ने दिसंबर 2021 में आईपीओ के लिए शुरुआती दस्तावेज सेबी के पास जमा कराए थे।

दस्तावेजों के अनुसार आईपीओ से जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल पूंजीगत व्यय capital expenditure की जरूरतों के वित्तपोषण के लिए किया जाएगा। गौरतलब है कि कंपनी में वंडरफुल स्टार्स की 99.97 फीसदी हिस्सेदारी है। इसके अलावा आपको बता दें कि रुस्तमजी समूह की कंपनी कीस्टोन रियल्टर्स Rustomjee Group company Keystone Realtors initial public offering ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के जरिए 850 करोड़ रुपए जुटाने के लिए बाजार नियामक प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड  के पास शुरुआती दस्तावेज जमा करवाए हैं। ड्राफ्ट दस्तावेजों के अनुसार इस आईपीओ के तहत 700 करोड़ रुपये तक के नए शेयर जारी किए जाएंगे।