India Growth Rate: चालू वित्तीय वर्ष में वृद्धि दर 7 फीसदी रहने का अनुमान, ये है वजह

Share Us

374
India Growth Rate: चालू वित्तीय वर्ष में वृद्धि दर 7 फीसदी रहने का अनुमान, ये है वजह
21 Sep 2022
min read

News Synopsis

मंगलवार को मुख्य आर्थिक सलाहकार Chief Economic Adviser (सीईए) वी अनंत नागेश्वर V Anant Nageshwar ने अपने बयान में कहा है कि चालू वित्तीय वर्ष (2022-23) में भारतीय अर्थव्यवस्था Indian Economy में 7 फीसदी की वृद्धि दर देखने को मिल सकती है, जबकि जनवरी में वृद्धि दर आठ प्रतिशत रहने की संभावना जताई गई थी। वीं अनंत नागेश्वरन ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट समारोह Global Fintech Fest Celebrations को संबोधित करते आर्थिक वृद्धि दर के पिछले अनुमान से कम रहने की आशंका जताई।

जबकि उन्होंने यह भी कहा कि देश आर्थिक रफ्तार और जिंदादिली की भावना को लेकर किसी तरह का कोई संदेह नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटकर सात प्रतिशत के आसपास आ गया है।’’ उन्होंने इसके पीछे कोविड महामारी के दूरगामी दुष्प्रभावों और यूक्रेन पर रूस के हमले Russia's Attack on Ukraine के बाद पैदा हुए हालात को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इन कारणों से आर्थिक वृद्धि की दर प्रभावित हो रही है।

गौर करने वाली बात ये है कि जनवरी के आखिर में पेश आर्थिक समीक्षा में वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान आर्थिक वृद्धि दर 8-8.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया था। वहीं भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India ने इसके 7.2 प्रतिशत रहने की संभावना जताई है। लेकिन कुछ विश्लेषकों ने इसमें आगे चलकर और कमी आने की आशंका जताई है।

वहीं, नागेश्वर का मानना है कि भारत चालू वित्त वर्ष में सात प्रतिशत की वृद्धि दर बनाए रखने में सफल रहेगा। उन्होंने कहा कि इस दशक के बाकी समय में भी भारत सात प्रतिशत की सालाना दर से वृद्धि करने के लिए पूरी तरह से अनुकूल स्थिति में है