News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

विश्व बैंक से भारत को मिला 1.75 अरब डॉलर का कर्ज

Share Us

338
विश्व बैंक से भारत को मिला 1.75 अरब डॉलर का कर्ज
03 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

वर्ल्ड बैंक World Bank ने प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना Prime Minister Ayushman Bharat Yojana और प्राइवेट इन्वेस्टमेंट Private Investment को बढ़ावा देने के लिए कुल 1.75 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग 13,834.54 करोड़ रुपये) के कर्ज को मंजूरी दी है। इस कर्ज में से एक अरब डॉलर हेल्थ सेक्टर Health Sector के लिए दिए जाएंगे, जबकि शेष 75 करोड़ डॉलर अर्थव्यवस्था Economy में निजी क्षेत्र के निवेश को बढ़ावा देने के लिए दिए जाएंगे। यह कर्ज विकास नीति ऋण के रूप में होगा।

विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल World Bank Executive Board of Directors ने भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र को समर्थन बढ़ाने के लिए 50-50 करोड़ डॉलर के दो पूरक ऋणों को मंजूरी दी। विश्व बैंक ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि एक अरब डॉलर के इस संयुक्त वित्तपोषण के जरिए विश्व बैंक भारत की प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन का समर्थन करेगा। विश्व बैंक के बोर्ड ने बुनियादी ढांचे, छोटे व्यवसायों और हरित वित्त बाजारों में निजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए विकास नीति ऋण Development Policy Loan को मंजूरी दी।

आपको बता दें कि आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारत सरकार Government of India की एक स्वास्थ्य योजना है, जिसे 23 September 2018 को पूरे भारत मे लागू किया गया था। उस समय के वित्त मंत्री अरूण जेटली Finance Minister Arun Jaitley ने इस योजना की घोषणा की थी। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक) BPL holder को स्वास्थ्य बीमा  Health Insurance मुहैया कराना है।