News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत का पहला कृषि डेटा एक्सचेंज हैदराबाद में लॉन्च किया गया

Share Us

903
भारत का पहला कृषि डेटा एक्सचेंज हैदराबाद में लॉन्च किया गया
12 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

भारत का पहला कृषि डेटा एक्सचेंज Agricultural Data Exchange हैदराबाद में लॉन्च किया गया।

कृषि क्षेत्र के लिए डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर Digital Public Infrastructure के रूप में विकसित ADeX तेलंगाना सरकार विश्व आर्थिक मंच और भारतीय विज्ञान संस्थान के बीच एक सहयोग है।

तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी और उद्योग मंत्री के. टी. रामा राव Information Technology and Industries Minister K. T. Rama Rao ने ADeX और कृषि डेटा प्रबंधन फ्रेमवर्क लॉन्च किया।

एडीईएक्स और एडीएमएफ दोनों उद्योग और स्टार्टअप द्वारा कृषि डेटा के उचित और कुशल उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए सही मंच प्रदान करते हैं, और विशेष रूप से आर्गी-क्षेत्र में डेटा अर्थव्यवस्था को बड़ा बढ़ावा देते हैं। उन्होंने कहा ''ये पहल तेलंगाना को खाद्य प्रणालियों Food Systems to Telangana में परिवर्तन लाने और किसानों की आजीविका में सुधार करने के लिए नवाचार और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में देश का नेतृत्व करने में मदद करती है।''

यह एक खुला स्रोत, खुला मानक और अंतर-संचालित सार्वजनिक हित है, जो डेटा तक पहुंच का लोकतंत्रीकरण करता है, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र को समाज को लाभ पहुंचाने के लिए एप्लिकेशन बनाने और सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाता है।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के सेंटर फॉर द फोर्थ इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन इंडिया के प्रमुख पुरुषोत्तम कौशिक Purushottam Kaushik ने कहा 'कृषि क्षेत्र में जिम्मेदार नवाचार के लिए डेटा और डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र Data and Digital Ecosystem महत्वपूर्ण हैं। कृषि डेटा विनिमय और कृषि डेटा प्रबंधन ढांचा कृषि क्षेत्र में जटिल चुनौतियों से निपटने में बहु-हितधारक समुदायों और सामूहिक कार्रवाई की शक्ति को उजागर करता है।'

सॉफ्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म कृषि डेटा उपयोगकर्ताओं जैसे कृषि एप्लिकेशन डेवलपर्स और सरकारी एजेंसियों, निजी कंपनियों, गैर सरकारी संगठनों और विश्वविद्यालयों जैसे कृषि डेटा प्रदाताओं के बीच डेटा के सुरक्षित, मानक-आधारित आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करता है।

आईआईएससी के निदेशक प्रोफेसर जी. रंगराजन IISc Director Professor G. Rangarajan ने कहा 'एडेक्स कृषि पारिस्थितिकी तंत्र में एक गेम चेंजर साबित होगा जो क्षेत्र में अनुसंधान और नवाचार को गति प्रदान करेगा और स्वस्थ, टिकाऊ और पर्यावरण के लिए डेटा जुटाकर मूल्य पैदा करेगा।

ADeX प्लेटफ़ॉर्म वर्तमान में खम्मम जिले में तैनात किया गया है, और समय के साथ इसे पूरे राज्य में विस्तारित किया जाएगा।

कई एगटेक ने ADeX के माध्यम से प्राप्त डेटा का उपयोग करके अपने डिजिटल समाधानों का प्रदर्शन किया, जैसे कि बाजार सलाह, कीट भविष्यवाणी सलाह और क्रेडिट तक आसान पहुंच।

तेलंगाना सरकार ने कृषि डेटा प्रबंधन फ्रेमवर्क भी जारी किया।

डेटा सुरक्षा, प्रबंधन और नवाचार के महत्वपूर्ण पहलुओं पर व्यापक सार्वजनिक और उद्योग परामर्श के बाद रूपरेखा विकसित की गई है।

घरेलू कानूनों और विनियमों से अवगत और वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं को एकजुट करते हुए एडीएमएफ एक चुस्त, दूरंदेशी ढांचा है, जिसका उद्देश्य सहमति-आधारित जिम्मेदार डेटा साझाकरण की सुविधा प्रदान करना है।