भारत अपना 5जी प्रौद्योगिकी स्टैक विकसित कर रहा- अश्विनी वैष्णव

Share Us

350
भारत अपना 5जी प्रौद्योगिकी स्टैक विकसित कर रहा- अश्विनी वैष्णव
01 Jul 2022
min read

News Synopsis

देश के दूरसंचार और आईटी मंत्री Minister of Telecom and IT अश्विनी वैष्णव Ashwini Vaishnav के  मुताबिक, भारत India अपने 5G प्रौद्योगिकी स्टैक 5G technology stack को विकसित करने में तेजी से प्रगति कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में भारत जितना विश्वास पैदा कर सकता है, उसकी बराबरी कोई दूसरा देश नहीं कर सकता। मंत्री अशिनी वैष्णव ने आगे कहा "हम अपने स्वयं के 5G प्रौद्योगिकी स्टैक को विकसित करने पर बहुत तेजी से प्रगति कर रहे हैं।

दूरसंचार Telecom के लिए एक अच्छा विश्वसनीय और किफायती प्रौद्योगिकी स्रोत Reliable and affordable technology source होने में पूरे विश्व समुदाय के बीच एक बड़ी रुचि है क्योंकि दूरसंचार आज सभी डिजिटल सेवाओं Digital services के लिए प्राथमिक उपभोग बिंदु Primary consumption point है। लोग चाहते हैं एक विश्वसनीय दूरसंचार समाधान Reliable telecom solutions हो।

उन्होंने कहा कि जैसा कि आप जानते हैं, भारत जो विश्वास ला सकता है, उसकी बराबरी कोई दूसरा देश नहीं कर सकता। अमेरिका और यूरोप US and Europe समेत कई देशों ने 5जी टेलीकॉम उपकरण 5G telecom equipment बनाने वाली चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध Ban on Chinese companies लगा दिया है। भारत के पास अपने स्थानीय नेटवर्क में उपयोग किए जाने वाले विश्वसनीय दूरसंचार उपकरणों के अनुमोदन की एक प्रक्रिया भी है।

अश्विनी वैष्णव ने एक साक्षात्कार के दौरान अर्धचालकों की कमी के बारे में चिंता व्यक्त की है। उन्होंने स्थानीय रूप से विकसित प्रौद्योगिकी गियर Developed technology gear का उपयोग करते हुए बीएसएनएल नेटवर्क BSNL Network में 1.25 मिलियन मोबाइल साइटों Mobile Sites को तैनात करने की सरकार की योजनाओं के बारे में भी बताया। अगले कुछ महीनों में, उन्होंने कहा कि हाई-टेक इलेक्ट्रॉनिक चिप परियोजनाओं  Hi-Tech Electronic Chip Projects के पहले प्रस्ताव को मंजूरी दी जाएगी।

TWN In-Focus