बाजार पूंजीकरण में भारत यूके के करीब

Share Us

790
 बाजार पूंजीकरण में भारत यूके के करीब
15 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 15 February 2023

आज भारत India दुनिया के छठे सबसे बड़े शेयर बाजार के रूप में ब्रिटेन Britain को पीछे छोड़ चुका है। ब्लूमबर्ग Bloomberg के अनुसार भारतीय शेयर बाजार Indian Stock Market का बाजार पूंजीकरण $3.16674 ट्रिलियन है, जबकि यूके शेयर बाजार का पूंजीकरण $3.1102 ट्रिलियन है। दुनिया के सबसे बड़े शेयर बाजारों की बात करें तो अमेरिका America का शेयर बाजार पूंजीकरण 46 ट्रिलियन डॉलर है, जबकि दूसरे नंबर पर चीन China का शेयर बाजार पूंजीकरण 11.13 ट्रिलियन डॉलर है, तीसरे नंबर पर जापान Japan का शेयर बाजार पूंजीकरण 5.78 ट्रिलियन डॉलर है, चौथे नंबर पर हांगकांग Hong Kong 5.5 ट्रिलियन डॉलर है। और पांचवें नंबर पर 3.25 ट्रिलियन डॉलर वाला सऊदी अरब Saudi Arab का शेयर बाजार है।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव Assembly Elections के नतीजों के आधार पर शेयर बाजार अच्छा प्रदर्शन कर रहा था। एनएसई NSE के लिए मुख्य सूचकांक जो भारतीय स्टॉक एक्सचेंज Indian Stock Exchange पर शेयरों को ट्रैक करता है, 249 अंक चढ़ा और बीएसई BSE का मुख्य सूचकांक सेंसेक्स 817 अंक चढ़ा। निफ्टी आईटी इंडेक्स Nifty IT Index को छोड़कर सभी सूचकांकों में तेजी का माहौल रहा।

बाजार में आज लगभग सभी बैंकों के शेयरों में तेजी रही। सबसे ज्यादा बढ़त सरकारी बैंक एसबीआई SBI के शेयरों में रही और एनएसई पर 3.76 प्रतिशत बढ़कर 468.70 रुपये पर बंद हुआ। निजी क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता एचडीएफसी बैंक HDFC Bank में 1.57 प्रतिशत इंडसइंड बैंक IndusInd Bank में 3.31 प्रतिशत एक्सिस बैंक Axis Bank में 3.08 प्रतिशत और फेडरल बैंक Federal Bank में 2.43 प्रतिशत की तेजी आई।

निफ्टी Nifty 50 पर आज 44 शेयरों में तेजी जबकि 6 शेयरों में गिरावट देखी गई। हिंदुस्तान यूनिलीवर Hindustan Unilever के शेयरों में सबसे ज्यादा बढ़त देखी गई और शेयर में 5.21% की तेजी रही। इसके बाद टाटा स्टील Tata Steel 4.25%, ग्रासिम Grasim 4.12%, एसबीआई SBI 3.76% और जेएसडब्ल्यू स्टील JSW Steel 3.76% चढ़े।

एग्जिट पोल Exit Poll तीन दिन पहले जारी किए गए थे, शेयर बाजार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, तीन दिनों में से प्रत्येक पर लगभग 950 अंक बढ़ रहा है। शेयर बाजार Share Market भी इसी अवधि में सेंसेक्स Sensex में करीब 2500 अंक चढ़ा है, जो कि एक अलग शेयर बाजार है।

Last Updated on 11 October 2021

ब्लूमबर्ग से मिल रही जानकारी के अनुसार बाजार पूंजीकरण के मुद्दे पर भारत, यूके के शेयर बाजार के बिल्कुल करीब है। ऐसा कहा जा सकता है कि भारत धीरे-धीरे यूके से आगे भी निकल सकता है। इसके अलावा भारत दुनिया के पांच प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल होने की राह पर अग्रसर हैं। मीडिया में चल रही रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय शेयर बाजार का पूंजीकरण इस वक्त 37 प्रतिशत तक बढ़ चुका है। जिसका मूल्य फिलहाल 3.46 लाख करोड़ डॉलर का हो चुका है। यूके से मुकाबला इसलिए देखा जा रहा है क्योंकि यूके में बाजार का पूंजीकरण फिलहाल 3.59 लाख करोड़ डॉलर का है। भारत और यूके में ज्यादा अंतर नहीं है, इसलिए कहा जा रहा है कि भारत यूके को पछाड़ भी सकता है।