News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत ने सहकारी क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य भंडारण योजना को मंजूरी दी

Share Us

559
भारत ने सहकारी क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य भंडारण योजना को मंजूरी दी
01 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

मंत्री अनुराग ठाकुर Minister Anurag Thakur ने मंगलवार को एक कैबिनेट ब्रीफिंग के बाद मीडिया को बताया कि सरकार सहकारी समितियों के क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी खाद्यान्न भंडारण योजना के लिए एक नीति लाएगी।

ठाकुर ने प्रस्तावित योजना को सहकारी क्षेत्र में दुनिया का सबसे बड़ा खाद्यान्न भंडारण कार्यक्रम करार दिया।

सरकार इसके लिए लगभग 1 लाख करोड़ रुपये का आवंटन करेगी, यह घोषणा की गई थी।

इस योजना के तहत प्रत्येक प्रखंड में 2000 टन क्षमता का गोदाम बनाया जायेगा, इसके लिए एक अंतर-मंत्रालयी समिति का गठन किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि यह देश में खाद्यान्न भंडारण सुविधाओं Food Grain Storage Facilities के विस्तार की योजना का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि इससे सहकारिता क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

कार्यक्रम का उद्देश्य सहकारी क्षेत्र में भारत की खाद्यान्न भंडारण क्षमता India's Food Grain Storage Capacity को 700 लाख टन तक बढ़ाना है। अभी देश में अनाज भंडारण क्षमता करीब 1,450 लाख टन है।

अगले पांच वर्षों में भंडारण का विस्तार 2,150 लाख टन हो जाएगा। मंत्री ने घोषणा की कि सहकारी क्षेत्र में भंडारण क्षमता बढ़ाई जाएगी।

ठाकुर ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य भंडारण की कमी के कारण खाद्यान्न के नुकसान को कम करना, किसानों द्वारा संकट की बिक्री की जांच में मदद करना, आयात पर निर्भरता कम करना और ग्रामीण भारत में रोजगार के अवसर पैदा करना है।

इससे भारत में खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा मिलेगा, इसके अलावा किसानों को अपने माल की बेहतर कीमत का एहसास कराने में मदद मिलेगी। मंत्री ने कहा कि इससे पहले किसानों को कई बार जलवायु संबंधी उतार-चढ़ाव के कारण अपना माल जल्दबाजी में बेचना पड़ता था।

भारत में 65,000 कृषि सहकारी समितियां हैं।

मंत्री ने कहा कि नया कदम कृषि समाज और किसानों के साथ-साथ उपभोक्ताओं दोनों के लिए फायदेमंद होगा। किसान अपनी उपज को सुविधाओं में संग्रहीत करने के अलावा इन समितियों से 70% तक ऋण भी प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि इससे परिवहन लागत में महत्वपूर्ण बचत होगी।

भारत एक वर्ष में लगभग 3,100 लाख टन खाद्यान्न का उत्पादन करता है। देश की मौजूदा गोदाम सुविधाएं केवल 47 प्रतिशत तक ही उपज का भंडारण कर सकती हैं।

उसी ब्रीफिंग में सिटी इन्वेस्टमेंट्स टू इनोवेट, इंटीग्रेट एंड सस्टेन - CITIIS 2.0 प्रोग्राम शुरू CITIIS 2.0 Program Launched करने का भी निर्णय लिया गया।