भारत ने 70,584 करोड़ रुपये के सैन्य हार्डवेयर के पूंजी अधिग्रहण को मंजूरी दी

Share Us

361
भारत ने 70,584 करोड़ रुपये के सैन्य हार्डवेयर के पूंजी अधिग्रहण को मंजूरी दी
04 May 2023
6 min read

News Synopsis

भारत ने गुरुवार को एक मेगा खरीद योजना के हिस्से के रूप में 70,584 करोड़ रुपये के स्वदेशी रूप से विकसित सैन्य हार्डवेयर के पूंजी अधिग्रहण Capital Acquisition of Advanced Military Hardware को मंजूरी दे दी, जिससे घरेलू रक्षा विनिर्माण Domestic Defense Manufacturing को काफी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। अधिकारियों ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह Defense Minister Rajnath Singh की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद ने खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी।

चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर लगभग तीन साल के लंबे गतिरोध के बीच नए खरीद प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई।

रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, डीएसी ने 70,584 करोड़ रुपये की पूंजी अधिग्रहण के लिए आवश्यकता की स्वीकृति की स्वीकृति दी है, और सभी खरीद खरीद श्रेणी के तहत की जाएगी।

कुल प्रस्तावों में से भारतीय नौसेना Indian Navy के प्रस्ताव 56,000 करोड़ रुपये से अधिक के हैं, जिसमें बड़े पैमाने पर स्वदेशी ब्रह्मोस मिसाइल Indigenous BrahMos Missile, शक्ति इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम और यूटिलिटी हेलीकॉप्टर Shakti Electronic Warfare System and Utility Helicopter समुद्री शामिल हैं।

जबकि ब्रह्मोस मिसाइल प्रणाली Brahmos Missile System की यह अतिरिक्त खरीद समुद्री हमले की क्षमताओं और एंटी-सरफेस वारफेयर ऑपरेशन Anti-Surface Warfare Operation को बढ़ाएगी, यूटिलिटी हेलीकॉप्टरों को शामिल करने से खोज और बचाव कार्यों, हताहतों की निकासी, मानवीय सहायता के क्षेत्र में भारतीय नौसेना की परिचालन तत्परता में वृद्धि होगी। इसी तरह शक्ति ईडब्ल्यू सिस्टम Shakti EW System प्रतिकूल परिस्थितियों द्वारा किसी भी नौसेना संचालन का मुकाबला करने के लिए फ्रंटलाइन नौसेना के जहाजों को सुसज्जित और आधुनिक बनाएंगे।

DAC ने लंबी दूरी के स्टैंड-ऑफ हथियार के लिए भारतीय वायु सेना के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी, जिसे स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और SU-30 MKI विमान में एकीकृत किया जाएगा।

भारतीय सेना के लिए शीर्ष खरीद निकाय ने उच्च गतिशीलता वाले वाहनों और गन टोइंग वाहनों के साथ-साथ 155mm/52 कैलिबर उन्नत टोड आर्टिलरी गन सिस्टम Caliber Advanced Todd Artillery Gun System की खरीद को मंजूरी दी।

इसने भारतीय तट रक्षक के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड Hindustan Aeronautics Limited से उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर एमके-III Helicopter Mk-III की खरीद के लिए एओएन को भी प्रदान किया। हेलीकॉप्टर निगरानी सेंसर का एक सूट ले जाने में सक्षम होगा जो निगरानी क्षमताओं को बढ़ाएगा। यह पूरी रात की क्षमता भी प्रदान करेगा। और भारतीय तट रक्षक के संचालन के लिए साधन उड़ान नियम क्षमता।

अधिकारियों ने कहा कि इसके साथ वित्तीय वर्ष 2022-23 में पूंजी अधिग्रहण के लिए दी गई कुल मंजूरी 2.71 करोड़ रुपये है, जिसमें से 98.9 प्रतिशत भारतीय उद्योगों से प्राप्त किया जाएगा।

सिंह के कार्यालय ने ट्वीट किया इतनी मात्रा में स्वदेशी खरीद न केवल भारतीय उद्योगों को 'आत्मनिर्भर भारत' के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में प्रेरित करेगी, बल्कि विदेशी विक्रेताओं पर भारत की निर्भरता को भी काफी हद तक कम करेगी।