News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत और श्रीलंका ने UPI स्वीकृति के लिए नेटवर्क-टू-नेटवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए

Share Us

660
भारत और श्रीलंका ने UPI स्वीकृति के लिए नेटवर्क-टू-नेटवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए
21 Jul 2023
min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi और भारत में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे Sri Lankan President Ranil Wickremesinghe ने शुक्रवार को श्रीलंका में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस Unified Payment Interface स्वीकृति पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

यह समझौता श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान हुआ।

यूपीआई लॉन्च UPI Launch पर श्रीलंकाई राष्ट्रपति के साथ संयुक्त संबोधन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा श्रीलंका में यूपीआई लॉन्च UPI launch in Sri Lanka करने के लिए हस्ताक्षरित समझौते से फिनटेक कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भारत और श्रीलंका देशों के बीच पेट्रोलियम लाइन, भूमि पुल कनेक्टिविटी पर व्यवहार्यता अध्ययन करेंगे।

इससे पहले पीएम मोदी ने अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान भी भारतीयों के लिए यूपीआई लॉन्च करने की घोषणा की थी।

भारत के UPI और सिंगापुर के PayNow ने भी इस साल एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे दोनों देशों के उपयोगकर्ताओं के लिए निर्बाध, वास्तविक समय और सुरक्षित सीमा पार लेनदेन का मार्ग प्रशस्त हो गया।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payments Corporation of India यूपीआई सेवाओं का विस्तार करने के लिए अमेरिका, यूरोप और पश्चिम एशिया के अन्य देशों के साथ भी बातचीत कर रहा है।

आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2023 में यूपीआई लेनदेन UPI Transaction 139.2 ट्रिलियन रुपये या 2022 में भारत में सभी गैर-नकद लेनदेन का लगभग 73 प्रतिशत था। एक रिपोर्ट के अनुसार दैनिक लेनदेन 2026-2027 तक 1 बिलियन तक पहुंचने की संभावना है, जो सभी गैर-नकद लेनदेन का लगभग 90 प्रतिशत है।