News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत और पापुआ न्यू गिनी ने इंडिया स्टैक सहयोग के लिए समझौता किया

Share Us

459
भारत और पापुआ न्यू गिनी ने इंडिया स्टैक सहयोग के लिए समझौता किया
01 Aug 2023
min read

News Synopsis

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) और पापुआ न्यू गिनी के सूचना और संचार प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमआईसीटी) ने 28 जुलाई को नई दिल्ली में जनसंख्या पैमाने पर लागू किए गए सफल डिजिटल समाधानों और इंडिया स्टैक Successful Digital Solutions and India Stack को साझा करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

इससे पहले MeitY ने 12-13 जून को पुणे में उद्घाटन ग्लोबल DPI शिखर सम्मेलन Global DPI Summit की मेजबानी की थी। इस कार्यक्रम में 50 देशों के लगभग 150 विदेशी प्रतिनिधियों सहित 250 से अधिक प्रतिनिधियों की भौतिक उपस्थिति देखी गई, जबकि 2,000 से अधिक व्यक्तियों ने वस्तुतः भाग लिया।

इंडिया स्टैक ओपन एपीआई और डिजिटल सार्वजनिक वस्तुओं के एक सेट का उपनाम है, जिसका उद्देश्य जनसंख्या पैमाने पर पहचान, डेटा और भुगतान की आर्थिक प्राथमिकताओं को अनलॉक करना है। इस परियोजना के नाम में इंडिया शब्द है, इंडिया स्टैक का दृष्टिकोण किसी भी राष्ट्र पर लागू किया जा सकता है।

MeitY के अनुसार भारत और पापुआ न्यू गिनी India and Papua New Guinea के बीच समझौता ज्ञापन शिखर सम्मेलन का अनुवर्ती था।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने कहा कार्यक्रम के दौरान डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर, डिजिटल पहचान, डिजिटल भुगतान, डेटा एक्सचेंज, डेटा गवर्नेंस और डेटा संरक्षण नीतियां, इंटरनेट और मोबाइल कनेक्टिविटी इत्यादि जैसे महत्वपूर्ण डिजिटल परिवर्तनकारी पहलुओं पर चर्चा की गई।

इसमें कहा गया यह परिकल्पना की गई है, कि एमओयू क्षमता निर्माण में मदद करेगा और जनसंख्या-स्तरीय डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे Population-scale Digital Public Infrastructure और परिवर्तनकारी प्लेटफार्मों और परियोजनाओं को साझा करने और कार्यान्वयन में मदद करेगा, जिससे जीवन में आसानी होगी और शासन में दक्षता और पारदर्शिता बढ़ेगी।

भारतीय पक्ष का नेतृत्व राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन एमईआईटीवाई के अध्यक्ष और सीईओ अभिषेक सिंह MeitY President and CEO Abhishek Singh ने किया। उनके साथ एमईआईटीवाई के संयुक्त सचिव सुशील पाल MeitY Joint Secretary Sushil Pal और विदेश मंत्रालय और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

एमआईसीटी के सचिव स्टीवन मटैनाहो ने नोएल कॉलिन अवीरोवेंग मोबिहा बोर्ड अध्यक्ष राष्ट्रीय आईसीटी प्राधिकरण, जोसेफ एलेडोना और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पापुआ न्यू गिनी सरकार का प्रतिनिधित्व किया। इस अवसर पर पापा न्यू गिनी उच्चायोग के उच्चायुक्त पॉलियास कोर्नी भी उपस्थित थे।