News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत और एलएसी क्षेत्र को 2027 तक 100 अरब डॉलर के व्यापार का लक्ष्य रखना चाहिए: केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर

Share Us

304
भारत और एलएसी क्षेत्र को 2027 तक 100 अरब डॉलर के व्यापार का लक्ष्य रखना चाहिए: केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर
07 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

विदेश मंत्री एस जयशंकर External Affairs Minister S Jaishankar ने कहा कि आर्थिक साझेदारी को आगे बढ़ाकर भारत और लैटिन अमेरिका-कैरेबियन India and Latin America-Caribbean क्षेत्र के बीच व्यापार को 2027 तक दोगुना कर 100 अरब डॉलर तक पहुंचाया जा सकता है।

जो 9वें सीआईआई इंडिया-एलएसी कॉन्क्लेव 9th CII India-LAC Conclave के उद्घाटन सत्र में बोल रहे थे, कि भारत और एलएसी क्षेत्र के बीच सहयोग के चार प्रमुख स्तंभ आपूर्ति श्रृंखला विविधीकरण, संसाधन साझेदारी, विकासात्मक अनुभवों को साझा करना और वैश्विक चुनौतियों का समाधान हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि लक्ष्य निर्धारित करना अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए एक मजबूत प्रेरक के रूप में कार्य करता है।

आपूर्ति श्रृंखला विविधीकरण पर जयशंकर ने कहा कि ऊर्जा सुरक्षा Energy Security, खाद्य सुरक्षा और उपभोक्ता सुरक्षा Food Safety and Consumer Protection के लिए लचीली और विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखला बनाने में सहयोग से भारत-एलएसी संबंधों के लिए कई रास्ते खुलेंगे।

भारत का लक्ष्य दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना है, अब पांचवीं से इसमें तेल और गैस, रणनीतिक खनिज, भोजन इत्यादि की मांग बढ़ेगी, जिसे एलएसी देश पूरा कर सकते हैं। साथ ही भारतीय उत्पाद और सेवाएँ एलएसी क्षेत्र Indian Products and Services LAC Region की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकते हैं।

ग्लोबल साउथ के देशों को अन्य क्षेत्रों के अलावा डिजिटल बुनियादी ढांचे और डिजिटलीकरण, स्वास्थ्य समाधान और बुनियादी ढांचे के विकास के क्षेत्र में एक-दूसरे के साथ अधिक गहराई से जुड़ने की जरूरत है। उन्होंने विकास संबंधी अनुभवों को साझा करने के लिए प्रशिक्षण और आदान-प्रदान कार्यक्रमों पर जोर दिया।

भारत और ग्लोबल साउथ से जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल साउथ की चिंताओं और वैश्विक वित्तीय और बहुपक्षीय संस्थानों में सुधार से संबंधित वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए सहयोग बढ़ाने का भी आह्वान किया।

विकास साझेदारी भारत-एलएसी संबंधों का एक महत्वपूर्ण पहलू है। मंत्री ने कहा कि भारत ने एलएसी क्षेत्र के देशों को 35 ऋण सुविधाएं प्रदान की हैं, जिनमें से 21 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं।

सीआईआई इंडिया-एलएसी कॉन्क्लेव CII India-LAC Conclave दोनों क्षेत्रों के बीच उन्नत जुड़ाव को दर्शाता है। इसमें 11 एलएसी देशों के सत्रह वरिष्ठ मंत्री भाग ले रहे हैं।

सीआईआई के अध्यक्ष आर दिनेश CII President R Dinesh ने टिकाऊ अर्थव्यवस्था के लिए संसाधन साझा करने, दोनों क्षेत्रों में खाद्य सुरक्षा को मजबूत करने के लिए प्रौद्योगिकी और अनुसंधान एवं विकास के हस्तांतरण और एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए देश स्तर पर हस्तक्षेप जैसे विविध क्षेत्रों में गहरे भारत-एलएसी सहयोग का आह्वान किया। बागवानी जैसे क्षेत्रों में वैश्विक मूल्य श्रृंखलाएँ।

सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी CII Director General Chandrajit Banerjee ने कहा कि कॉन्क्लेव में 'साझा और सतत विकास के लिए आर्थिक साझेदारी को आगे बढ़ाने' की भावना से 12 विभिन्न क्षेत्रों में विचार-विमर्श किया जाएगा, जो कॉन्क्लेव का प्रमुख विषय है।