News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सेमीकॉन पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए भारत और जापान ने समझौता किया

Share Us

355
सेमीकॉन पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए भारत और जापान ने समझौता किया
21 Jul 2023
min read

News Synopsis

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव Union Minister of Electronics and Information Technology Ashwini Vaishnav ने कहा कि भारत और जापान ने सेमीकंडक्टर डिजाइन, विनिर्माण, अनुसंधान के साथ-साथ प्रतिभा के विकास और चिप आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने के लिए एक साथ काम करने के लिए सहयोग के एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

वैष्णव ने कहा इस बात पर सहमति हुई है, कि भारत और जापान एक कार्यान्वयन संगठन बनाएंगे जिसमें सरकार-से-सरकार के साथ-साथ उद्योग-से-उद्योग सहयोग के अवसर होंगे।

डेंसो, कियॉक्सिया, एमयूएफजी बैंक, एनईसी, एनटीटी, सॉफ्टबैंक, सोनी और टोयोटा जैसी जापानी कंपनियों के सहयोग से अगस्त 2022 में गठित टोक्यो मुख्यालय वाली सेमीकंडक्टर निर्माता रैपिडस कॉरपोरेशन ऑफ जापान Rapidus Corporation of Japan इस ज्ञापन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगी।

उन्होंने कहा हम भारत में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए रैपिडस से बात कर रहे हैं। बातचीत उन्नत चरण में है। उन्होंने कहा कि जो कार्यान्वयन संगठन बनेगा वह दोनों देशों के बीच सरकारी स्तर पर संचार का एक सीधा चैनल तैयार करेगा।

आईटी मंत्रालय के एक अन्य अधिकारी ने कहा इससे भारतीय सेमीकंडक्टर मिशन Indian Semiconductor Mission के संबंध में जापानी कंपनियों के किसी भी भ्रम को दूर करने में मदद मिलेगी, और यह सुनिश्चित होगा कि निवेशकों को स्पष्टता हो कि कहां और कैसे निवेश करना है।

भारत और जापान के बीच एक पूरक ताकत है। रैपिडस का गठन जापान में 2 नैनोमीटर सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन 2 Nanometer Semiconductor Fabrication in Japan के लीड नोड्स पर काम करने के लिए किया गया है। वे इसे भारत में नहीं ला सकते हैं। लेकिन लीगेसी नोड्स की मांग पर्याप्त से अधिक है ठीक है। यदि हम उस क्षेत्र में प्रवेश करने और विरासत नोड क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने में सक्षम हैं, तो यह भारतीय और जापानी दोनों बाजारों में सेवा प्रदान करेगा, अधिकारी ने कहा।

यह दूसरा प्रमुख देश-स्तरीय समझौता है, जिस पर भारत ने हस्ताक्षर किए हैं। इस साल की शुरुआत में भारत और अमेरिका ने सेमीकंडक्टर डिजाइन, विनिर्माण, पैकेजिंग के साथ-साथ आपूर्ति श्रृंखला लचीलेपन पर सहयोग और एक साथ काम करने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए। वैष्णव ने कहा कि जहां अमेरिका की कंपनियां विनिर्माण और पैकेजिंग में विश्व में अग्रणी हैं, वहीं जापान की कंपनियां परिधीय उद्योगों में अग्रणी हैं, जो सेमीकंडक्टर चिप्स के निर्माण के लिए आवश्यक रसायनों और गैसों का उत्पादन करती हैं।