News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत और जापान ने पर्यावरण परियोजनाओं के लिए 600 मिलियन डॉलर का फंड लॉन्च किया

Share Us

488
भारत और जापान ने पर्यावरण परियोजनाओं के लिए 600 मिलियन डॉलर का फंड लॉन्च किया
09 Oct 2023
min read

News Synopsis

आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने और पर्यावरणीय स्थिरता को आगे बढ़ाने की दिशा में राष्ट्रीय निवेश और बुनियादी ढांचा कोष National Investment and Infrastructure Fund ने भारत-जापान फंड India-Japan Fund शुरू करने की घोषणा की।

जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन Japan Bank for International Cooperation के सहयोग से स्थापित यह 600 मिलियन अमेरिकी डॉलर का फंड भारत और जापान की सरकारों के बीच रणनीतिक और आर्थिक साझेदारी Strategic and Economic Partnership में एक प्रमुख मील का पत्थर दर्शाता है।

यह घोषणा एनआईआईएफ के पहले द्विपक्षीय फंड को चिह्नित करती है, जिसमें भारत सरकार लक्ष्य कोष Government of India Target Fund का 49 प्रतिशत योगदान देती है, और शेष 51 प्रतिशत जेबीआईसी द्वारा योगदान दिया जाता है।

फंड का प्रबंधन एनआईआईएफ लिमिटेड (एनआईआईएफएल) द्वारा किया जाएगा और जेबीआईसी आईजी (जेबीआईसी की एक सहायक कंपनी) भारत में जापानी निवेश को बढ़ावा देने में एनआईआईएफएल का समर्थन करेगी, भारत-जापान फंड को पर्याप्त समर्थन मिला है। भारत सरकार और जेबीआईसी एंकर निवेशकों के रूप में कार्य कर रहे हैं।

भारत सरकार लक्ष्य कोष का 49 प्रतिशत योगदान देगी, जबकि जेबीआईसी शेष 51 प्रतिशत प्रदान करेगी। एनआईआईएफ लिमिटेड NIIF Limited फंड का प्रबंधन करेगी, जो भारत के बुनियादी ढांचे के विकास में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में अपनी भूमिका को और मजबूत करेगी।

भारत-जापान फंड का प्राथमिक फोकस जलवायु और पर्यावरण संरक्षण के लिए बढ़ती वैश्विक चिंता के अनुरूप पर्यावरणीय स्थिरता और कम कार्बन उत्सर्जन रणनीतियों में निवेश करना है।

इस फंड का लक्ष्य भारत में जापानी निवेश को सुविधाजनक बनाने के लिए एक पसंदीदा भागीदार बनना है, जिससे दोनों देशों की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान दिया जा सके।

भारत-जापान फंड का यह लॉन्च एनआईआईएफ के पहले द्विपक्षीय फंड का प्रतिनिधित्व करता है, जो भारत के बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने और पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए संगठन की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

जेबीआईसी की सहायक कंपनी जेबीआईसी आईजी भारत में जापानी निवेश को सुविधाजनक बनाने और दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए एनआईआईएफएल के साथ मिलकर काम करेगी।

भारत-जापान फंड की स्थापना जलवायु परिवर्तन से निपटने और सतत विकास को बढ़ाने के लिए जापान और भारत की सरकारों की साझा प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

यह संयुक्त पहल आर्थिक विकास को गति देते हुए जलवायु संबंधी मुद्दों से निपटने में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व को दर्शाती है।

जैसे ही फंड अपना परिचालन शुरू करता है, यह भारत में पर्यावरणीय स्थिरता प्रयासों में महत्वपूर्ण योगदान देने और जापानी निवेश को आकर्षित करने की क्षमता रखता है, जिससे भारत और जापान के बीच रणनीतिक साझेदारी और मजबूत होगी।