News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

India और Ghana अगले 6 महीने के भीतर UPI को चालू करने लिए समझौता किया

Share Us

137
India और Ghana अगले 6 महीने के भीतर UPI को चालू करने लिए समझौता किया
06 May 2024
7 min read

News Synopsis

भारत और घाना अगले छह महीनों के भीतर घाना इंटरबैंक पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम Ghana Interbank Payment and Settlement Systems के साथ भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस को चालू करने पर सहमत हुए हैं। इंडियन कॉमर्स मिनिस्ट्री के अनुसार इस कदम से दोनों देशों के यूजर्स के लिए इंस्टेंट फंड ट्रांसफर की सुविधा होगी। यह समझौता 2-3 मई को अकरा में जॉइंट ट्रेड कमेटी की बैठक के दौरान हुआ, जहां भारतीय और घाना के अधिकारियों ने द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए विभिन्न पहलों पर चर्चा की।

भारतीय और घाना के इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम्स को जोड़ने से भारत के यूपीआई ऑपरेशन्स का विस्तार होता है, जो पहले से ही फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात, श्रीलंका और मॉरीशस जैसे देशों में सक्रिय हैं। यह सहयोग डिजिटल परिवर्तन समाधानों को और बढ़ावा देगा और इंस्टेंट क्रॉस-बॉर्डर ट्रांसक्शन्स को सक्षम करेगा।

यूपीआई को चालू करने के अलावा भारत और घाना के बीच व्यापार में लोकल करेंसी सेटलमेंट सिस्टम Local Currency Settlement System पर एक समझौता की संभावना भी शामिल है, जिसका उद्देश्य अमेरिकी डॉलर पर निर्भरता कम करना और भारतीय रुपये की ताकत को बढ़ाना है। दोनों देशों ने अफ्रीकी महाद्वीपीय मुक्त व्यापार समझौते द्वारा पेश किए गए अवसरों की भी खोज की।

दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों में हाल के विकास की समीक्षा की और फार्मास्यूटिकल्स, स्वास्थ्य देखभाल, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, रिन्यूएबल एनर्जी, पावर और डिजिटल इकॉनमी इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे विकास के लिए प्रमुख क्षेत्रों की पहचान की। महत्वपूर्ण खनिजों, वस्त्रों और परिधानों को भी सहयोग के संभावित क्षेत्रों के रूप में उद्धृत किया गया था।

भारत के सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव अमरदीप सिंह भाटिया ने किया। प्रतिनिधिमंडल में बिजली, फिनटेक, दूरसंचार, विद्युत मशीनरी और फार्मास्यूटिकल्स जैसे विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधि शामिल थे।

प्रतिनिधिमंडल ने एएफसीएफटीए महासचिव और उनकी टीम से भी मुलाकात की और भारत और एएफसीएफटीए के बीच समझौता करने, मानक स्थापित करने, निवेश और जुड़ाव बढ़ाने पर संभावित सहयोग पर चर्चा की। चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए नोडल अधिकारियों के नामों का आदान-प्रदान किया गया।

घाना अफ्रीकी क्षेत्र में भारत के लिए एक प्रमुख व्यापारिक भागीदार है, जिसका द्विपक्षीय व्यापार 2022-23 में 2.87 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा। भारत घाना में एक अग्रणी निवेशक है, जो फार्मास्यूटिकल्स, निर्माण, विनिर्माण, व्यापार सेवाओं, कृषि और पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्रों में देश में तीसरे सबसे बड़े निवेशक के रूप में रैंकिंग करता है।

जेटीसी बैठक भारत और घाना के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक आशाजनक कदम का प्रतीक है। इन सहयोगात्मक प्रयासों के माध्यम से दोनों देशों का लक्ष्य नए अवसरों को खोलना और विभिन्न उद्योगों में गहन जुड़ाव को बढ़ावा देना है।