व्यापार समझौता पर बात को आगे बढ़ाने पर सहमत हुए भारत और जीसीसी: पीयूष गोयल

Share Us

535
व्यापार समझौता पर बात को आगे बढ़ाने पर सहमत हुए भारत और जीसीसी: पीयूष गोयल
25 Nov 2022
8 min read

News Synopsis

Free Trade Agreement: देश के वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल Piyush Goyal के अनुसार, भारत और खाड़ी सहयोग परिषद ने मुक्त व्यापार समझौते free trade agreement पर बातचीत फिर से शुरू करने का फैसला लिया है। 2006 और 2008 के बीच दोनों पक्षों के बीच एक व्यापार समझौते पर बातचीत हुई, लेकिन कई कारणों से यह रुक गया था। जीसीसी के महासचिव नायेफ फलाह एम अल-हजरफ के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में पीयूष गोयल ने कहा, "हम जीसीसी और भारत India के बीच मुक्त व्यापार समझौते को आगे बढ़ाने और बात को फिर से शुरू करने और जल्द से जल्द समाप्त करने पर सहमत हुए हैं।" पीयूष गोयल ने कहा कि अगले दौर की बातचीत दोनों पक्षों की टीमों द्वारा तय की जाएगी।

वंही अगर बात करे तो GCC सऊदी अरब Saudi Arab, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, कुवैत, ओमान Oman और बहरीन सहित छह खाड़ी देशों का एक संघ है। ये भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक समूह भी है। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, जीसीसी सदस्यों को भारत का निर्यात 2021-22 में 58.26% बढ़कर लगभग 44 बिलियन डॉलर हो गया, जो 2020-21 में 27.8 बिलियन डॉलर था। 2020-2021 में 87.4 बिलियन डॉलर से 2021-2022 में 154.73 बिलियन डॉलर तक, उत्पादों में द्विपक्षीय व्यापार बढ़ा। 2021-22 में, दोनों क्षेत्रों के बीच व्यापार की गई सेवाओं का मूल्य $14 बिलियन से अधिक होने का अनुमान था, कुल निर्यात में $5.5 बिलियन और कुल आयात में $8.3 बिलियन था। भारत का लगभग 35% तेल आयात और 70% गैस आयात GCC देशों से होता है। गोयल ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि भारत अगले सप्ताह एक महत्वपूर्ण मुक्त व्यापार समझौते के लिए एक क्षेत्र के साथ बातचीत शुरू करेगा।

सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, कुवैत Kuwait, ओमान और बहरीन जीसीसी बनाते हैं। भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच एक मुक्त व्यापार समझौता इस साल मई में पहले ही लागू हो चुका था। इसके अतिरिक्त, भारत द्वारा यूके, ईयू, कनाडा Canada और इज़राइल Israel के साथ व्यापार Business समझौतों पर बातचीत की जा रही है। भारत के साथ हुए अंतरिम व्यापार समझौते को ऑस्ट्रेलियाई Australian संसद ने पहले ही मंजूरी दे दी थी।