भारत ने तय समय से पहले ही 10 फीसदी इथेनॉल मिश्रण का लक्ष्य प्राप्त किया

Share Us

493
भारत ने तय समय से पहले ही 10 फीसदी इथेनॉल मिश्रण का लक्ष्य प्राप्त किया
16 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi ने भारत India के स्वतंत्रता दिवस समारोह Independence Day Celebrations के मौके पर ऐलान किया कि भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयात Oil Imports करने वाला और उपभोग करने वाला देश है, जिसने तय समय से पहले 10 फीसदी इथेनॉल मिश्रण Ethanol Blending का लक्ष्य हासिल कर लिया है। 10 फीसदी इथेनॉल के साथ मिश्रित पेट्रोल की आपूर्ति Blended Petrol Supply करने का लक्ष्य नवंबर 2022 के कार्यक्रम से पहले जून में हासिल कर लिया गया था। तय समय से पहले मिली इस सफलता ने सरकार को प्रोत्साहित किया और इसके कारण, 20 फीसदी इथेनॉल के साथ मिश्रित पेट्रोल बनाने का लक्ष्य 2025 तक तय किया गया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले हफ्ते कहा था कि पेट्रोल में इथेनॉल के मिश्रण से कार्बन उत्सर्जन Carbon Emissions में कमी के साथ-साथ विदेशी मुद्रा Forex की 50,000 करोड़ रुपए की बचत हुई है। इस कदम ने किसानों को आय का एक वैकल्पिक स्रोत Alternative Sources भी दिया क्योंकि इथेनॉल गन्ने के अर्क Sugarcane Extracts, अनाज और खेत Grains and Farms के कचरे से बनाया जाता है। पीएम मोदी ने ऊर्जा स्वतंत्रता Energy Freedom हासिल करके अधिक आत्मनिर्भर देश होने के बारे में कहा। रिपोर्ट में उनके हवाले से कहा गया है कि, "सौर ऊर्जा से लेकर मिशन हाइड्रोजन Mission Hydrogen से लेकर इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles को अपनाने तक, हमें ऊर्जा स्वतंत्रता के लिए इन पहलों को अगले स्तर तक ले जाने की जरूरत है।"

भारत अमेरिका America, ब्राजील  Brazi, यूरोपीय संघ और चीन  EU and China के बाद इथेनॉल का पांचवां सबसे बड़ा निर्माता है। हालांकि इथेनॉल का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, ब्राजील और भारत जैसे देश इसे पेट्रोल में भी मिलाते हैं। अगले मील के पत्थर के साथ, जो पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल सम्मिश्रण हासिल करना है, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जब यह हासिल हो जाएगा, तो भारत सालाना अनुमानित 4 अरब डॉलर की बचत करेगा।