Ind-Aus ECTA: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच व्यापार समझौता जल्द, ये होगा फायदा

Share Us

325
Ind-Aus ECTA: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच व्यापार समझौता जल्द, ये होगा फायदा
09 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश के केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री Union Minister of Commerce and Industry पीयूष गोयल Piyush Goyal ने अपने बयान में कहा है कि ऑस्ट्रेलिया के वाणिज्य मंत्री डैन तेहान Commerce Minister Dan Tehan इस महीने भारत की यात्रा पर आने वाले हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आर्थिक सहभागिता और व्यापार समझौता Economic Partnership and Trade Agreement (ECTA) जल्द ही संसद में पेश किया जाएगा। पीयूष गोयल ने कहा कि डेन तेहान इस महीने में भारत की यात्रा पर होंगे, पूर्व में भी उनसे कई बार चर्चा हुई है। उन्होंने डब्ल्यूटीओ की बैठक WTO meeting के दौरान हमें आश्वस्त किया है कि वे ऑस्ट्रेलियाई Australia पक्ष की दलीलों और फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (ECTA) के परिणामों से संतुष्ट हैं और इसे जल्द ही संसद में पेश करने वाले हैं। अमेरिका दौरे पर गए केंद्रीय मंत्री ने सेंन फ्रांसिस्को San Francisco में ऑस्ट्रेलिया के साथ व्यापार और आर्थिक सहभागिता के एक सवाल के जवाब में कहा कि मुझे बताया गया है कि ऑस्ट्रेलिया की ओर से संभावित टाइमलाइन इस वर्ष के अंत तक रखी गई है।

गौर करने वाली बात ये है कि दो अप्रैल 2022 को एक वर्चुअल कार्यक्रम virtual event के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन  Prime Minister of Australia Scott Morrison की मौजूदगी में पीयूष गोयल और डेन तेहान ने दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता (Ind-Aus ECTA) पर हस्ताक्षर किए थे। इस समझौते के तहत भारत से निर्यात होने वाले 96 प्रतिशत उत्पादों को जीरो ड्यूटी एक्सेस मुहैया कराने की बात कही गई है।

इसके अंतर्गत इंजीनियरिंग गुड्स Engineering Goods, जेम्स और ज्वेलरी Gems and Jewellery, टेक्सटाइल, वस्त्र और चमड़ा Textiles and Leather जैसी चीजें आएंगी।  बता दें कि दो अप्रैल 2022 को एक वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की मौजूदगी में पीयूष गोयल और डेन तेहान ने दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता (Ind-Aus ECTA) पर हस्ताक्षर किए थे।