तमिलनाडु में आयकर विभाग का छापा, 150 करोड़ का काला धन जब्त

Share Us

343
तमिलनाडु में आयकर विभाग का छापा, 150 करोड़ का काला धन जब्त
29 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

तमिलनाडु Tamil Nadu में आयकर विभाग के छापे Income Tax Department Raids से हड़कंप मंच गया है। इनकम टैक्स विभाग ने रियल एस्टेट और रेल व सड़क निर्माण अनुबंध कंपनी Real Estate and Rail and Road Construction Contract Company के यहां छापा मारकर 150 करोड़ रुपए का काला धन Black Money जब्त किया है।

सीबीडीटी अधिकारी CBDT Officers के मुताबिक, राज्य के मदुरै और चेन्नई Madurai and Chennai में 20 जुलाई को विभाग अधिकारियों Department Officials ने इन दोनों समूहों Both Groups के करीब 30 जगहों पर तलाशी अभियान Search operation चलाया। इस अभियान के दौरान 14 करोड़ से अधिक का कैश, 10 करोड़ रुपए के सोने व आभूषण Gold & Jewelery विभाग ने सील किए। जांच में ये भी पता चला कि रियल एस्टेट समूReal Estate Group ने बड़ी मात्रा में नकदी ली थी।

समूह ऐसे बेहिसाब लेन-देन के आंकड़े का हिसाब रखने के लिए एक साफ्टवेयर Software भी बना रखा था। विभाग इस मामले में समूहों के मालिकों से पूछताछ कर रहा है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड Central Board of Direct Taxes (सीबीडीटी) के मुताबिक, एक समूह रियल एस्टेट कारोबार से जुड़ा है। दूसरा समूह रेल और सड़क निर्माण का ठेका लेता है। 20 जुलाई को मदुरै और चेन्नई स्थित दोनों समूहों के करीब 30 परिसरों में की गई छापेमारी के दौरान 14 करोड़ की अघोषित नकदी और 10 करोड़ रुपये का सोना-जेवरात जब्त किए गए थे।

सीबीडीटी ने दोनों ग्रुप के नाम का खुलाासा नहीं किया है। सीबीडीटी ने बयान में कहा कि रियल एस्टेट के कारोबार से जुड़े समूह के पास से मिले सबूत से पता चला है कि वह बड़े पैमाने पर कर चोरी में शामिल है।