News In Brief Success Stories
News In Brief Success Stories

विदाई संबोधन में राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, बच्चों के लिए बचाएं धरती

Share Us

376
विदाई संबोधन में राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, बच्चों के लिए बचाएं धरती
25 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद Outgoing President Ram Nath Kovind ने रविवार को देर शाम राष्ट्र के नाम अपने विदाई संबोधन Farewell Address में कहा कि देश 21वीं सदी को भारत की सदी India's Century बनाने के लिए तैयार हो रहा है। उन्होंने कहा कि मेरा दृढ़ विश्वास है कि हमारा देश 21वीं सदी को भारत की सदी बनाने के लिए तैयार हो रहा है। इस दौरान उन्होंने कहा कि मेरे जीवन के सबसे यादगार पलों में से मेरे कार्यकाल के दौरान मेरे घर का दौरा करना कानपुर में अपने शिक्षकों के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लेना है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों से भावी पीढ़ियों के लिए पर्यावरण संरक्षण Environment Protection का आह्वान करते हुए रविवार को कहा कि प्रकृति मां गहरी पीड़ा में है और जलवायु संकट इस ग्रह के भविष्य को खतरे में डाल सकता है। इसलिए हमें अपने बच्चों के लिए धरती को बचाना है। उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ये आर्थिक सुधारों के साथ, नागरिकों को उनकी क्षमता का एहसास कराकर उन्हें समृद्ध बनायेंगे। आपको बता दें कि निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  Elected President Draupadi Murmu ने आज देश की 15वीं राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली है।

कोविंद ने आगे कहा कि आजकल सभी देशवासी 'आजादी का अमृत महोत्सव' Azadi Ka Amrit Mahotsav मना रहे हैं। अगले महीने हम सब भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाएंगे।हम 25 वर्ष की अवधि के उस 'अमृत काल' में प्रवेश करेंगे, जो स्वतंत्रता के शताब्दी वर्ष Centenary Year of Independence अर्थात 2047 में पूरा होगा। ये विशेष ऐतिहासिक वर्ष हमारे गणतंत्र के प्रगति-पथ पर मील के पत्थर की तरह हैं। राष्ट्रपति के रूप में मेरा कार्यकाल आज समाप्त हो रहा है। मैं आप सभी और आपके जन प्रतिनिधियों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करना चाहता हूं।