News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत में 86% से अधिक कर्मचारी दे सकते हैं इस्तीफा-रिपोर्ट

Share Us

335
भारत में 86% से अधिक कर्मचारी दे सकते हैं इस्तीफा-रिपोर्ट
10 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले 6 महीने में भारत India में 86 प्रतिशत कर्मचारी नौकरी से इस्तीफा देना चाहते हैं। इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में करीब 61 फीसदी लोग लाइफ और करियर Life and Career के बीच संतुलन बनाने के लिए कम सैलरी पर भी नौकरी करने के लिए तैयार हैं। आपको बता दें कि एक ओर जहां देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है, वहीं कोरोना महामारी Corona Pandemic के कारण पिछले 2 वर्षों में इस्तीफा देने वाले एंप्लॉयी की संख्या भी बढ़ी है। 

रिक्रूटमेंट एजेंसी Recruitment Agency माइकल पेज Michael Page ने अपनी रिपोर्ट द ग्रेट एक्स The Great X में कहा है कि उसके डेटा के अनुसार कोरोना महामारी के कारण पिछले 2 वर्षों से नौकरी छोड़ने का सिलसिला जारी है और यह इस साल ज्यादा तेजी से होता नजर आएगा। ये सभी मार्केट, इंडस्ट्री, सभी स्तरों और एज ग्रुप में नजर आने वाला है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले कुछ महीनों में अच्छे टैलेंट का माइग्रेशन Migration of good talent होने वाला है। इसमें यह भी बताया गया है कि 11 फीसदी को घर से काम करना पसंद नहीं आ रहा और इसी कारण वे नौकरी छोड़ रहे हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार सुनियोजित तरीके से इस्तीफा देने के कारणों के पीछे कॅरियर ग्रोथ career growth कॅरियर चेंज career change इंडस्ट्री में बदलाव industry change वेतन से नाखुशी unhappy with salary कंपनी की रणनीति company strategy या उसकी दिशा से नाखुशी रही है। इस रिपोर्ट में पाया गया कि सर्वेक्षण में शामिल 12 देशों में भारत में अपनी मौजूदा नौकरी छोड़ने की योजना बनाने वाले कर्मचारियों का प्रतिशत सबसे अधिक था।