यमन के लिए प्रमुख सप्लाइ लाइन है भारत से गेहूं का आयात- यूएन

Share Us

316
यमन के लिए प्रमुख सप्लाइ लाइन है भारत से गेहूं का आयात- यूएन
13 Jul 2022
min read

News Synopsis

यूएन के अधिकारी UN Officials ने कहा है कि भारत India से वाणिज्यिक गेहूं का आयात Commercial Wheat Importers यमन Yemen के लिए प्रमुख सप्लाइ लाइन Major Supply Lines है। संयुक्त राष्ट्र संघ के डिप्टी रिलीफ चीफ United Nations Deputy Relief Chiefs ने कहा है कि रूस और यूक्रेन Russia and Ukraine के बीच चल रही लड़ाई से प्रभावित यमन के लिए भारत से आयातित वाणिज्यिक गेहूं Commercial Wheat प्रमुख सप्लाई लाइन का काम कर रहा है।

यूएन के डिप्टी रिलीफ चीफ का बयान भारत की ओर से सुरक्षा परिषद् Security Council को इस बात की जानकारी देने के बाद आया है कि भारत ने यमन को पिछले तीन महीनों में 2,50,000 टन गेहूं का निर्यात किया है। संयुक्त राष्ट्र की सहायक सेक्रेट्री जनरल ह्यूमेनीटेरियन अफेयर्स और डिप्टी इमरजेंसी रिलीफ कॉर्डिनेटर जॉयसी मसूया Assistant Secretary General Humanitarian Affairs and Deputy Emergency Relief Coordinator Joyce Msuya ने जानकारी देते हुए कहा है कि भारत से आने वाले गेहूं के शिपमेंट रूस-यूक्रेन युद्ध से प्रभावित पश्चिम एशियाई देश यमन को महत्वपूर्ण सप्लाई लाइन उपलबध करवा रहे हैं।

जबकि, यूएन अधिकारी के इस बयान से पहले भारत सरकार के विदेश मंत्रालय Ministry of Foreign Affairs के संयुक्त सचिव प्रकाश गुप्ता Joint Secretary Prakash Gupta ने बताया कि दुनिया में रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच प्रभावित हुए सप्लाई चेन के बीच भारत यमन को आर्थिक सहायता और खाद्य पदार्थों की आपूर्ति कर रहा है, ताकि वहां खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित रूप से बनी रहे।