News In Brief Startups
News In Brief Startups

आइआइटी के स्टार्टअप का टाइड कार्यक्रम के तहत हुआ चयन, केंद्र सरकार से मिलेगा अनुदान

Share Us

276
आइआइटी के स्टार्टअप का टाइड कार्यक्रम के तहत हुआ चयन, केंद्र सरकार से मिलेगा अनुदान
01 Aug 2022
6 min read

News Synopsis

स्टार्टअप Startups के क्षेत्र में आईआईटी ने हेल्थ केयर और कृषि के एरिया में कई काम किए है। इसी को देखते हुए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान Indian Institute of Technology के छह इन्क्यूबेटेड स्टार्टअप Incubated Startups को केंद्र सरकार के इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय Ministry of Electronics and Information Technology की ओर से संचालित टाइड 2.0 Tide 2.0 के अंतर्गत अनुदान के लिए चयनित किया है। संस्थान के प्रोफेसरों ने स्टार्टअप के संस्थापकों को शुभकामनाएं दी हैं। इस योजना के तहत 40 लाख रुपये तक का बजट मिलता है।

आपको बता दें कि टाइड 2.0 योजना का उद्देश्य वित्तीय व तकनीकी मदद करके उभरती हुई प्रौद्योगिकी कंपनियों व स्टार्टअप को आगे बढ़ाना है। यह योजना इंटरनेट आफ थिंग्स Internet of Things (आइओटी), रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व मशीन लर्निंग, ई-मोबिलिटी, स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर, क्लीनटेक व हेल्थटेक डोमेन में ब्लाकचैन जैसी तकनीक पर काम करने वाले उद्यमियों की मदद के लिए है। इस बारे में आइआइटी के स्टार्टअप इन्क्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (एसआइआइसी) के अधिकारियों ने बताया कि टाइड 2.0 योजना के तहत इन्वेस्टमेंट फंड पाने वाले स्टार्टअप में इन्क्यूबेटेड कासग्रिड नेटवर्क कंपनी Incubated Casgrid Network Company लाइफ एंड लिंब  Life and Limb लिखोट्रानिक्स Likhotronics इनसाइट्ज Insightz वर्कर यूनियन सपोर्ट एप और टेक्नीसैंट स्टार्टअप Worker Union Support App and Technicant Startup कंपनियां शामिल हैं।

गौरतलब है कि कासग्रिड नेटवर्क कंपनी बैंकों के लिए साफ्टवेयर बनाती है। वहीं लाइफ एंड लिंब कंपनी दिव्यांगों की मदद के लिए कृत्रिम अंग विकसित करती है। लिखोट्रानिक्स कंपनी स्कूली बच्चों की शिक्षा में हेल्प करने के लिए उपकरण बनाती है तो इनसाइट्ज कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से इमेज प्रोसेसिंग पर काम करती है। टेक्नीसैंट कंपनी भी साफ्टवेयर विकसित करती है।