News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

IIT कानपुर का ये टूल Crypto स्कैम्स के खुलासे में करेगा मदद

Share Us

359
IIT कानपुर का ये टूल Crypto स्कैम्स के खुलासे में करेगा मदद
12 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

पिछले कुछ सालों में क्रिप्टो Crypto का चलन कई देशों में बहुत तेजी से बढ़ा है। लेकिन इसको लेकर कई घोटाले multiple scams भी सामने आ चुके हैं। अब खबर आ रही है कि आईआईटी कानपुर IIT Kanpur ने एक ऐसा टूल Tool बनाया है जो क्रिप्टो स्कैम Crypto scams को पकड़ने में मदद करेगा। पिछले वर्ष जाली क्रिप्टो वेबसाइट्स Fake crypto websites पर देश से लगभग 96 लाख विजिट्स हुए थे।

इनमें से बहुत सी वेबसाइट्स को विजिटर्स की सहमति या जानकारी के बिना उनकी डिटेल्स लेने के लिए बनाया गया है। पिछले कुछ वर्षों में क्रिप्टोकरेंसीज में ट्रेडिंग Trading in cryptocurrencies करने वालों की संख्या बढ़ने के साथ ही इस सेगमेंट से जुड़े स्कैम्स में भी तेजी आई है। क्रिप्टो स्कैमर्स Crypto scammers को पकड़ने में पुलिस की मदद Police help करने के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी Indian Institute of Technology (IIT) कानपुर एक टूल डिवेलप कर रहा है।

इससे क्रिप्टो ट्रांजैक्शंस का एनालिसिस Analysis कर उनके सही होने की जांच की जा सकेगी। इस टूल से उत्तर प्रदेश की पुलिस को जाली क्रिप्टो ट्रांजैक्शंस की पहचान करने में मदद मिलेगी। इसे 'HOP' कहा जा रहा है और यह अगले तीन महीनों में इस्तेमाल के लिए तैयार हो सकता है।

IIT, कानपुर के प्रोफेसर Prof. Sandeep Shukla ने जानकारी देते हुए बताया कि, "यह टूल किसी विदेशी इक्विपमेंट Foreign Equipment से सस्ता है। सितंबर तक यह टूल पुलिस की क्रिप्टोकरेंसी फ्रॉड Cryptocurrency Fraud के मामलों की जांच में मदद के लिए तैयार हो जाएगा।"