News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

IIT Guwahati ने ड्रोन टेक्नोलॉजी ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया

Share Us

289
IIT Guwahati ने ड्रोन टेक्नोलॉजी ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया
06 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी Indian Institute of Technology Guwahati ने इस पहल को और आगे बढ़ाने की योजना के साथ जूनियर कमीशन अधिकारियों और अन्य रैंक के अधिकारियों के उद्देश्य से ड्रोन टेक्नोलॉजी Drone Technology पर तीन महीने का एक अभूतपूर्व प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है। सेंटर फॉर एजुकेशनल टेक्नोलॉजी, सेंटर फॉर इंटेलिजेंट साइबर फिजिकल सिस्टम्स, सेंटर फॉर ड्रोन टेक्नोलॉजी और आईआईटी गुवाहाटी टेक्नोलॉजी इनोवेशन एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन के नेतृत्व में यह कार्यक्रम सशस्त्र बलों के संचालन को आधुनिक बनाने और ड्रोन संचालन के लिए कर्मियों को अत्याधुनिक कौशल से लैस करना। इसके अलावा यह तेजी से बढ़ते ड्रोन प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सेवानिवृत्ति के बाद के करियर पर विचार कर रहे सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए एक निर्बाध परिवर्तन की सुविधा प्रदान करना चाहता है।

पीआरबीआर के डीन और आईआईटी गुवाहाटी में ड्रोन टेक्नोलॉजी सेंटर के प्रमुख प्रोफेसर परमेश्वर के. अय्यर ने कहा सशस्त्र बलों को विशिष्ट प्रौद्योगिकियों के साथ बढ़ाने और कौशल कार्यक्रमों को लागू करने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने अपनी तरह के इस पहले प्रशिक्षण कार्यक्रम के महत्व को व्यक्त करते हुए कहा कि यह विभिन्न परिचालन गतिविधियों में क्रांति लाने के उद्देश्य से अधिकारियों और जेसीओ को ड्रोन प्रौद्योगिकियों, पायलट प्रशिक्षण, सॉफ्टवेयर संचालन और अनुप्रयोगों में व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

आईआईटी गुवाहाटी में शैक्षिक प्रौद्योगिकी केंद्र के प्रमुख प्रोफेसर टी. वी. भरत Professor T. V. Bharat Head of the Centre for Educational Technology at IIT Guwahati ने कहा रक्षा बलों के लिए देश में पहली बार ड्रोन प्रौद्योगिकी पर एक प्रमाणपत्र कार्यक्रम पेश करने में संस्थान की भूमिका पर प्रकाश डाला। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सशस्त्र बलों को उभरती प्रौद्योगिकियों के साथ कुशल बनाना और सेवानिवृत्ति के बाद उनके करियर के अवसरों को बढ़ाना है, जिससे संभावित रूप से उद्यमशीलता या प्रौद्योगिकी-आधारित दूसरे करियर को आगे बढ़ाया जा सके।

सशस्त्र बलों के प्रतिभागियों के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया कार्यक्रम ड्रोन प्रौद्योगिकी और संचालन के सैद्धांतिक और व्यावहारिक पहलुओं को जोड़ता है। पाठ्यक्रम में गणित और कंप्यूटिंग फाउंडेशन, ड्रोन टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियरिंग और एप्लाइड इंजीनियरिंग जैसे बुनियादी सिद्धांत शामिल हैं। व्यावहारिक घटक में फ्लाइट सिमुलेटर, बेसिक असेंबली, जोखिम मूल्यांकन और विश्लेषण, ड्रोन उपकरण रखरखाव, पेलोड इंस्टॉलेशन और उपयोग, ड्रोन डेटा और विश्लेषण का परिचय, रोबोटिक्स, 3 डी प्रिंटिंग, प्रशिक्षक के साथ व्यावहारिक उड़ान और सोलो फ्लाइंग का उपयोग करके व्यावहारिक प्रशिक्षण शामिल है।

सशस्त्र बलों के सदस्यों और अधिकारियों के रूप में प्रतिभागियों की पृष्ठभूमि को देखते हुए कार्यक्रम उनके मौजूदा उच्च स्तर के अनुशासन, नेतृत्व और व्यावसायिकता का लाभ उठाता है। इस प्रशिक्षण के माध्यम से प्रतिभागियों को विकसित ड्रोन उद्योग में आगे बढ़ने के लिए पुनर्अभिविन्यास, पुन: उपकरण और कौशल उन्नयन प्राप्त होता है।

ब्रिगेडियर राजीव कपूर, एसएम, पुनर्वास महानिदेशालय के सहायक महानिदेशक ने कहा सेवानिवृत्ति के बाद दूसरे कैरियर की इच्छा रखने वाले सेवा कर्मियों के लिए एक सुचारु परिवर्तन को सक्षम करने में कार्यक्रम की भूमिका पर जोर दिया। ड्रोन टेक्नोलॉजी पर तीन महीने का कोर्स विशेष रूप से जेसीओ और ओआरएस के लिए डिज़ाइन किया गया है, ड्रोन टेक्नोलॉजी और इसके विभिन्न अनुप्रयोगों पर अपने ज्ञान का विस्तार किया जा सके, नागरिक डोमेन में अंतर्दृष्टि प्रदान की जा सके और उन्हें कॉर्पोरेट दुनिया के कामकाजी माहौल से परिचित कराया जा सके।

भारतीय वायु सेना के ए. कुमार ने कहा आईआईटी गुवाहाटी के शैक्षणिक माहौल की सराहना की। वर्षों पहले सीखी गई बुनियादी बातों को दोबारा दोहराने की शुरुआती चुनौती के बावजूद उन्होंने प्रोफेसरों की शिक्षण विधियों की सराहना की और आईआईटी गुवाहाटी में रहने को सुखद और ज्ञान-वर्धक बताया।

यह कार्यक्रम आईआईटी गुवाहाटी द्वारा प्रस्तावित अपस्किलिंग अधिकारी पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला की शुरुआत का प्रतीक है, जो अत्याधुनिक कौशल और ज्ञान के साथ सशस्त्र बलों के कर्मियों को सशक्त बनाने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

IIT Guwahati के बारे में:

1994 में स्थापित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी ने 2019 में 25 साल पूरे किए। संस्थान इंजीनियरिंग, विज्ञान, स्वास्थ्य देखभाल, प्रबंधन और मानविकी में कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। आईआईटी गुवाहाटी लगातार भारत के शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों में शुमार रहा है, और अपनी अनुसंधान पहलों के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त की है। संस्थान विभिन्न अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में अपना बेहतर स्थान बनाए हुए है।

TWN In-Focus