News In Brief Education
News In Brief Education

IIM Udaipur और JM Financial ने जेएम फाइनेंशियल सेंटर की स्थापना करेगा

Share Us

696
IIM Udaipur और JM Financial ने जेएम फाइनेंशियल सेंटर की स्थापना करेगा
30 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

भारतीय प्रबंधन संस्थान उदयपुर ने घोषणा की कि वह अग्रणी एकीकृत और विविध वित्तीय सेवा समूह जेएम फाइनेंशियल JM Financial के सहयोग से फाइनेंशियल रिसर्च के लिए जेएम फाइनेंशियल सेंटर JM Financial Center की स्थापना करेगा। केंद्र वित्त और संबंधित विषयों के विद्वानों को विश्व स्तरीय संसाधनों तक पहुंच प्रदान करेगा।

आईआईएमयू में वित्तीय अनुसंधान के लिए जेएम फाइनेंशियल सेंटर वित्त और संबंधित विषयों में अकादमिक अनुसंधान में संलग्न होगा, वार्षिक कार्यशाला और उद्योग वार्ता आयोजित करेगा, और कार्रवाई अनुसंधान और सेमिनारों के लिए बीएफएसआई क्षेत्र और नियामक निकायों के साथ साझेदारी करेगा। केंद्र में बीएफएसआई, वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्रों और शिक्षा जगत के विशेषज्ञों के साथ एक सलाहकार बोर्ड होगा।

एक बार जब केंद्र चालू हो जाता है, तो यह पारस्परिक सहमति के अनुसार एम एंड ए या एमबीए कार्यक्रम के अन्य क्षेत्रों पर एक वैकल्पिक पाठ्यक्रम की पेशकश कर सकता है। आईआईएमयू उन क्षेत्रों पर भी अध्ययन करेगा जिन पर आईआईएमयू और जेएम फाइनेंशियल के बीच पारस्परिक सहमति है।

केंद्र को अपनी सीएसआर पहल के हिस्से के रूप में जेएम फाइनेंशियल द्वारा समर्थित किया गया है। क्योंकि यह इस वर्ष जेएम फाइनेंशियल समूह की 50वीं वर्षगांठ के साथ मेल खाता है।

आईआईएमयू एमबीए कार्यक्रम IIMU MBA Program के सर्वश्रेष्ठ वित्त छात्र को हर साल 3 लाख रुपये का जेएम फाइनेंशियल मेरिट अवार्ड प्रदान किया जाएगा।

प्रोफेसर अशोक बनर्जी निदेशक भारतीय प्रबंधन संस्थान उदयपुर Professor Ashok Banerjee Director Indian Institute of Management Udaipur ने कहा "आईआईएम उदयपुर अत्याधुनिक, उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान करने के संस्थान के प्रयास का समर्थन करने के लिए जेएम फाइनेंशियल का आभारी है। आईआईएम उदयपुर उद्योग-प्रासंगिक अनुसंधान और शिक्षण को बढ़ावा देने के लिए हमेशा उद्योग-अकादमिक साझेदारी में विश्वास करता है। केंद्र पारस्परिक हित के मामलों पर अग्रणी चिकित्सकों और शिक्षाविदों के बीच बातचीत के लिए एक मंच प्रदान करेगा। केंद्र नवीनतम भी प्रदान करेगा वित्तीय बाजारों और उत्पादों की गहरी समझ को सुविधाजनक बनाने के लिए एमबीए और पीएचडी छात्रों के लिए डेटाबेस।"

जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड के गैर-कार्यकारी उपाध्यक्ष विशाल कंपानी Vishal Kampani Non-Executive Vice President JM Financial Limited ने कहा "देश के प्रमुख प्रबंधन संस्थानों में से एक भारतीय प्रबंधन संस्थान उदयपुर के साथ सहयोग करना हमारे लिए सौभाग्य की बात है। कि आईआईएमयू में वित्तीय अनुसंधान के लिए जेएम फाइनेंशियल सेंटर शिक्षा जगत और उद्योग के प्रतिच्छेदन के रूप में कार्य करेगा और कार्रवाई योग्य अनुसंधान-संचालित अंतर्दृष्टि और संसाधन प्रदान करेगा। जैसा कि हम इस वर्ष समूह की 50वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, हमारा प्रयास उद्योग शिक्षा जगत में उत्कृष्टता के निर्माण की दिशा में काम करना है। साझेदारी और हमें अपने लक्ष्य को साकार करने के लिए मंच देने के लिए मैं आईआईएम उदयपुर प्रबंधन का आभारी हूं।"

IIM Udaipur के बारे में:

आईआईएम उदयपुर विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त बी-स्कूल बनने की राह पर है। इसने विश्व स्तरीय शोध पर ध्यान केंद्रित करके और छात्रों को कल के प्रबंधकों और नेताओं में बदलकर नई जमीन तोड़ी है। संस्थान अपनी स्थापना के केवल आठ वर्षों में एएसीएसबी (एसोसिएशन टू एडवांस कॉलेजिएट स्कूल ऑफ बिजनेस) से मान्यता प्राप्त करके वैश्विक शिक्षा मंच पर पहुंच गया। इस मान्यता के साथ आईआईएम उदयपुर को वैश्विक संस्थानों की एक ही लीग में गिना जाता है, जैसे हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में व्हार्टन स्कूल और एमआईटी स्लोअन स्कूल।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क रैंकिंग 2023 में आईआईएम उदयपुर को 16वां स्थान दिया गया है। आईआईएम उदयपुर 2019 से लगातार 5 वर्षों तक प्रतिष्ठित एफटी मास्टर्स इन मैनेजमेंट वर्ल्ड रैंकिंग के शीर्ष 100 में एकमात्र आईआईएम है। 2023 की सूची में आईआईएम के बीच #5 स्थान पर है। भारतीय प्रबंधन संस्थान उदयपुर को प्रबंधन में प्रतिष्ठित मास्टर्स में शामिल किया गया है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 लगातार पांचवें वर्ष। यूटी डलास द्वारा उपयोग की जाने वाली पद्धति के अनुसार प्रबंधन में अनुसंधान के लिए आईआईएमयू वर्तमान में आईएसबी, आईआईएम अहमदाबाद और आईआईएम बैंगलोर के बाद भारत में चौथे स्थान पर है, जो प्रमुख वैश्विक पत्रिकाओं में प्रकाशनों को ट्रैक करता है।