News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

IG Drones ने ड्रोन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लॉन्च करने के लिए IIM Sambalpur के साथ समझौता किया

Share Us

153
IG Drones ने ड्रोन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लॉन्च करने के लिए IIM Sambalpur के साथ समझौता किया
12 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

भारत की अग्रणी ड्रोन टेक स्टार्टअप और एनालिटिक्स कंपनी आईजी ड्रोन IG Drones ने बिजनेस एनालिटिक्स, प्रबंधन रणनीतियों और सार्वजनिक नीति में ड्रोन प्रौद्योगिकी के उन्नत अनुप्रयोगों में सहयोगात्मक कार्य के लिए प्रतिष्ठित भारतीय प्रबंधन संस्थान संबलपुर Indian Institute of Management Sambalpur के साथ समझौता किया। शिक्षा मंत्रालय द्वारा समर्थित IIM संबलपुर में 100-क्यूब स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव के दौरान इस ऐतिहासिक समझौते को औपचारिक रूप दिया गया। इस कार्यक्रम में माननीय शिक्षा कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की उपस्थिति रही।

इस नवीनतम विकास के साथ आईजी ड्रोन आईआईएम के साथ समझौता करने वाली पहली कंपनी बन गई है। इस समझौते के तहत आईजी ड्रोन आईआईएम संबलपुर, दिल्ली परिसर में एक उत्कृष्टता ड्रोन केंद्र शुरू करेगा। यह केंद्र ड्रोन प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अनुसंधान, नवाचार और उद्यमिता के केंद्र के रूप में काम करेगा। यह समझौता बिजनेस एनालिटिक्स, प्रबंधन रणनीतियों और सार्वजनिक नीति में ड्रोन प्रौद्योगिकी के उन्नत अनुप्रयोगों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

आईजी ड्रोन ओडिशा स्थित ड्रोन तकनीक कंपनी है, जो राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रही है। आईआईएम संबलपुर एसोसिएशन भारतीय युवाओं के लिए विशेषज्ञता और नवाचार के क्षेत्र के रूप में ड्रोन प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने में कंपनी की भूमिका को और बढ़ाएगा। कंपनी ड्रोन प्रौद्योगिकी और उसके अनुप्रयोगों को आगे बढ़ाने के अपने मिशन को आगे बढ़ाने के लिए इस सहयोग का लाभ उठाने के लिए तैयार है।

आईआईएम संबलपुर के निदेशक डॉ. महादेव जयसवाल Dr. Mahadeo Jaiswal Director IIM Sambalpur ने कहा “बिजनेस एनालिटिक्स, प्रबंधन रणनीतियों और सार्वजनिक नीति प्रशासन में ड्रोन प्रौद्योगिकी के उन्नत अनुप्रयोगों के लिए अग्रणी ड्रोन प्रौद्योगिकी कंपनी आईजी ड्रोन के साथ समझौता करने और साझेदारी करते हुए हमें खुशी हो रही है। यह भारत में अग्रणी आईआईएम में से एक बनने के लिए कदम उठाने में सबसे आगे रहा है।

आईजी ड्रोन के संस्थापक और सीईओ बोधिसत्व संघप्रिय Bodhisattwa Sanghapriya Founder and CEO of IG Drones ने कहा “हम इस अभूतपूर्व पहल में आईआईएम संबलपुर के साथ साझेदारी करके रोमांचित हैं। यह समझौता भारत में अग्रणी आईआईएम के साथ साझेदारी करके ड्रोन प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने और प्रगति को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। इस साझेदारी से न केवल हमारी कंपनी को फायदा होगा बल्कि भारत में ड्रोन इकोसिस्टम की वृद्धि और विकास में भी योगदान मिलेगा।''

आईजी ड्रोन और आईआईएम संबलपुर के बीच समझौता भारत में ड्रोन प्रौद्योगिकी और उद्यमिता की प्रगति में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है। दोनों संस्थाएं नवाचार को बढ़ावा देने, नए अवसर पैदा करने और देश की आर्थिक वृद्धि में योगदान देने के लिए इस सहयोग का लाभ उठाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इसके अलावा आईजी ड्रोन ने पूरे भारत में 15 से अधिक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किए हैं, और उन्नत ड्रोन तकनीक के साथ भारत के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए 1000 ऐसे उत्कृष्टता केंद्र बनाने का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने ड्रोन से संबंधित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने के लिए कई राज्य सरकारों, 100 से अधिक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और अग्रणी बहुराष्ट्रीय निगमों के साथ रणनीतिक रूप से सहयोग किया है।

100-क्यूब स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव एक स्टार्टअप पहल है, जिसे आईआईएम संबलपुर के सहयोग से भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा सुविधा प्रदान की गई है। इसका प्रयास 2036 में ओडिशा के शताब्दी समारोह तक अपने परिसर में 100 स्टार्टअप स्थापित करने का है, जिनमें से प्रत्येक का अनुमानित मूल्यांकन 100 करोड़ होगा।