News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

IBM और C-DAC ने भारत में हाई-परफॉरमेंस कंप्यूटिंग में तेजी लाने के लिए समझौता किया

Share Us

183
IBM और C-DAC ने भारत में हाई-परफॉरमेंस कंप्यूटिंग में तेजी लाने के लिए समझौता किया
07 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

आईबीएम IBM और एमईआईटीवाई की स्वायत्त वैज्ञानिक सोसायटी सी-डैक C-DAC ने भारत में हाई परफॉरमेंस कंप्यूटिंग High Performance Computing में तेजी लाने के लिए समझौता किया। इस सहयोग का उद्देश्य ओपन सोर्स पहल में योगदान सहित प्रोसेसर डिजाइन, सिस्टम डिजाइन, फर्मवेयर और एप्लिकेशन डेवलपमेंट पर ध्यान केंद्रित करने के साथ भारत के डेवलपर समुदाय के विकास को बढ़ावा देना और समर्थन करना है।

इस समझौता के रूप में दोनों पक्ष भारतीय स्टार्ट-अप, एमएसएमई, अनुसंधान संगठनों और शैक्षणिक संस्थानों में एचपीसी अनुप्रयोगों के लिए आईबीएम के पावर प्रोसेसर को बढ़ावा देंगे। एचपीसी कार्य ग्रुप के माध्यम से आईबीएम और सी-डैक ने प्रोसेसर विकास के लिए संपूर्ण प्रौद्योगिकी स्टैक में एचपीसी डिजाइन अनुसंधान में कौशल, योग्यता और पारिस्थितिकी तंत्र निर्माण से जुड़े कई प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग करने की योजना बनाई है। इसे इसके माध्यम से हासिल किया जाएगा:

1. विश्वसनीय और उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग सिस्टम विकसित करने के लिए स्टार्ट-अप और कंपनियों को मार्गदर्शन और सक्षम बनाना।

2. वास्तुशिल्प कार्यान्वयन से लेकर उन्नत सिस्टम प्रबंधन और नियंत्रण संरचनाओं तक के क्षेत्रों में सह-विकास और नवाचार का समर्थन करना।

3. कार्यान्वयन भागीदारों के लिए क्षमता-निर्माण कार्यशालाएँ और डिज़ाइन समीक्षाएँ आयोजित करना।

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी और जल शक्ति राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Union Minister of State for Skill Development & Entrepreneurship Electronics & IT and Jal Shakti Rajeev Chandrasekhar ने कहा “हम प्रौद्योगिकी के इतिहास में विशेष रूप से भारत के तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र के सबसे रोमांचक समय में रह रहे हैं। यहां तक कि वे क्षेत्र जो प्रौद्योगिकी को अपनाने के प्रति सहज नहीं थे, सरकार और शासन, सार्वजनिक सेवाएं, जल आपूर्ति, सब्सिडी वितरण, ऐसी चीजें जो इसके दायरे से बिल्कुल बाहर थीं, अब तकनीक को अपना रहे हैं। इस संदर्भ में अर्धचालक बदल रहे हैं, कि सभी उद्योग कैसे संचालित होते हैं, और पारंपरिक वास्तुकला को कैसे डिजाइन और उपयोग किया जा रहा है, इसकी फिर से कल्पना कर रहे हैं। भारत को दुनिया के लिए सेमीकंडक्टर हब में बदलने के हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप हमारा मानना ​​है, कि भविष्य केवल सेमीकंडक्टर के निर्माण के बारे में नहीं है, बल्कि सभी उद्योगों के लिए चिप्स और आईपी डिजाइन करने के बारे में है। हम एक ऐसी रणनीति पर काम कर रहे हैं, जिसमें आरआईएससी वी और आईबीएम की पावर शामिल है, ये दो परिवार सेमीकंडक्टर के भारतीय परिवार होंगे जिनके चारों ओर हम कई एप्लिकेशन - माइक्रोप्रोसेसर, आईओटी और अन्य का निर्माण करेंगे।

आईबीएम इंडिया और दक्षिण एशिया के प्रबंध निदेशक संदीप पटेल Sandip Patel Managing Director IBM India & South Asia ने कहा “जैसे-जैसे हम एआई जैसी प्रौद्योगिकियों को अपनाने में तेजी लाएंगे, एचपीसी की मांग काफी बढ़ जाएगी क्योंकि अधिकांश एचपीसी सिस्टम इन कार्यभार को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। यह हमारे देश के लिए इस क्षेत्र में अग्रणी होने का एक बड़ा अवसर प्रस्तुत करता है, उद्योग को बढ़ाने के लिए पर्याप्त संसाधन और कौशल उपलब्ध हों। इस सहयोग का उद्देश्य ऐसा अनुकूल वातावरण बनाना है। आईबीएम के रूप में हमें ऐसी प्रौद्योगिकियों के माध्यम से भारत के डिजिटल परिवर्तन और आर्थिक विकास को बढ़ाने की हमारी निरंतर प्रतिबद्धता की दिशा में अगला कदम उठाने के लिए सी-डैक के साथ साझेदारी करने पर गर्व है।

एचपीसी वर्किंग ग्रुप के तहत आईबीएम ने आईबीएम पावर आर्किटेक्चर के आधार पर प्रतिस्पर्धी स्वदेशी प्रोसेसर के डिजाइन और निर्माण को शुरू करने के लिए सी-डैक के पहचाने गए भागीदारों के साथ काम करेगा, जो डेटा-गहन, मिशन-महत्वपूर्ण वर्कलोड के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसके लिए बेहतर उपलब्धता, विश्वसनीयता, सुरक्षा, और प्रदर्शन की आवश्यकता होती है। ज्ञान साझा करने के माध्यम से तेजी से सीखने को सक्षम करके, एचपीसी क्षेत्र में स्वदेशी डेवलपर समुदाय को बहुत तेजी से सफलता के लिए तैयार किया जा सकता है, अन्यथा कई डिजाइन पुनरावृत्तियों और सिलिकॉन सत्यापन की आवश्यकता होगी जिससे लंबी समयसीमा होगी।

IBM के बारे में:

आईबीएम वैश्विक हाइब्रिड क्लाउड और एआई और परामर्श विशेषज्ञता का अग्रणी प्रदाता है। हम 175 से अधिक देशों में ग्राहकों को उनके डेटा से प्राप्त जानकारी का लाभ उठाने, व्यावसायिक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने, लागत कम करने और उनके उद्योगों में प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त हासिल करने में मदद करते हैं। वित्तीय सेवाओं, दूरसंचार और स्वास्थ्य सेवा जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में हजारों सरकारी और कॉर्पोरेट संस्थाएं अपने डिजिटल परिवर्तनों को जल्दी, कुशलतापूर्वक और सुरक्षित रूप से प्रभावित करने के लिए आईबीएम के हाइब्रिड क्लाउड प्लेटफॉर्म और रेड हैट ओपनशिफ्ट पर भरोसा करती हैं। एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, उद्योग-विशिष्ट क्लाउड समाधान और परामर्श में आईबीएम के सफल नवाचार हमारे ग्राहकों को खुले और लचीले विकल्प प्रदान करते हैं। यह सब आईबीएम की विश्वास, पारदर्शिता, जिम्मेदारी, समावेशिता और सेवा के प्रति दीर्घकालिक प्रतिबद्धता द्वारा समर्थित है।